युवा समाजसेवी मोहित ग्रोवर ने आर्य महिला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का किया उद्घाटन

Font Size

गुरुग्राम : 19 अक्तूबर, आर्य समाज मंदिर की रामनगर शाखा में आर्य महिला आधुनिक सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत हुई। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई इस मुहीम का उदघाटन जाने-माने युवा समाजसेवी मोहित मदनलाल ग्रोवर ने किया। 8 इलेक्ट्रिक व 5 मैनुअल मशीनों के इस नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत से पहले यज्ञ व सत्संग किया गया।


मोहित मदनलाल ग्रोवर ने आर्य समाज व सेवा भारती के संचालक व प्रबंधक समिति की सराहना करते हुए कहा कि आर्य समाज के छठे नियम ‘संसार का उपकार करना’ के उद्देशय से आर्य समाज मंदिर द्वारा महर्षि दयानन्द औषधालय और अब सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोलना बहुत महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि हर समाजसेवी संस्था द्वारा महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए।


मोहित ग्रोवर ने महिलाओं के उत्पीड़न व उनसे जुड़े अपराधों के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि एक दिन भी नहीं जाता जब हमारे देश में महिलाओं के खिलाफ अपराध की खबर नहीं सुनते, यह हमारी व्यवस्थाओं पर बहुत बड़ा सवाल है। उन्होंने कहा कि क़ानून सख्त होना जरुरी है, क्योंकि सामाजिक स्तर पर सोच में बदलाव लाना एक लम्बी प्रक्रिया है जिसमे एक सदी बीत चुकी है।


इस अवसर पर संस्था के प्रधान ओ.पी. चुटानी, मंत्री राधा कृष्ण सोलंकी, कोषाध्यक्ष भगवान दास मनचंदा के अलावा अजीत गोगिआ, जवाहर मनचंदा, कृष्ण चंद कोटि, मनीष कुमार, अशोक आहूजा, ज्ञान चंद मेहता, ओ पी मनचंदा, विनय कुमार और सेवा भारती गुरुग्राम से विनोद कुमार, अशोक वर्मा, संतोष कुमार शर्मा मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page