डीसी ने गुरुग्राम में 7 सेल्फ पेड तथा 2 गवर्नमेंट पेड सुविधाओं को नोटिफाई किया

Font Size

गुरूग्राम, 25 अगस्त। गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कोरोना संक्रमित मरीजों को आईसोलेशन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आज 7 सेल्फ पेड तथा 2 गवर्नमेंट पेड सुविधाओं सहित कुल 9 आइसोलेशन सुविधाओं को नोटिफाई अर्थात् अधिसूचित किया है। इनके रेट भी निर्धारित किए गए हैं।


गुरूग्राम में कोरोना के ज्यादात्तर मरीज एसिम्टोमैटिक आ रहे हैं अर्थात् जिनमें बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे लेकिन टेस्ट में उनका पाॅजिटिव आया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऐसे मरीजो को अपने घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाती है। होम आइसोलेशन के लिए मरीज को अलग कमरा तथा अलग शौचालय चाहिए लेकिन कुछ घरों में इसके लिए पर्याप्त जगह नहीं होती। ऐसे मरीजो के लिए जिला प्रशासन ने अन्य स्थानों पर आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिसके लिए मरीज को चार्जिज भी नहीं देने पडे़गे। उनका वहां रहने का खर्च सरकार उठाएगी। ऐसी आइसोलेशन सुविधाओं को गवर्नमेंट पेड आइसोलेशन सुविधा का नाम दिया गया है। यदि किसी मरीज को सरकारी सुविधा से और ज्यादा बेहत्तर सुविधाएं चाहिए तो वह सेल्फ पेड अर्थात् स्वयं अदायगी वाली सुविधाओं का लाभ ले सकता है।


उपायुक्त के आदेशों के अनुसार गुरूग्राम में 7 सेल्फ पेड आइसोलेशन सुविधाओं में सैक्टर-14 का जिंजर होटल, सैक्टर-12 का होटल डोलफिन, सैक्टर-60 का होटल रैडफोक्स, डीएलएफ फेज-1 में आहुजा रेजीडेंसी, बसई के पास होटल द राॅयल, बस अड्डे के निकट अंबा रेजीडेंसी तथा डीएलएफ फेज-2 की आहुजा रेजीडेंसी शामिल हैं। इन सेल्फ पेड आइसोलेशन सुविधाओं में 321 कमरों की व्यवस्था है और इनके रेट टैक्स के अलावा 1200 रूप्ए से लेकर 3500 रूप्ए निर्धारित किए गए हैं जिसमें तीन समय का भोजन भी शामिल है।


इसी प्रकार, गवर्नमेंट पेड आइसोलेशन सुविधा में राजीव चैक के निकट होटल न्यू डेस्टिनेशन तथा अतुल कटारिया चैक के पास होटल इम्पिरियल सहित दो सुविधाओं को रखा गया है। इन दोनों में 65 कमरों की व्यवस्था है तथा प्रत्येक में रेट टैक्स के साथ 700 रूपए निर्धारित किया गया है जो सरकार की ओर से अदा किया जाएगा। इसमंे 3 समय का भोजन भी शामिल है।

गुरूग्राम जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के चलते जिन 71 होटलों को सेल्फ पेड अथवा गवर्नेमेंट पेड आइसोलेशन सुविधा के लिए अधिसूचित किया था, उन सभी को आज एक आदेश के जरिए उपायुक्त अमित खत्री ने डी-नोटिफाई अर्थात् अधिसूचना से मुक्त कर दिया है।
उपायुक्त अमित खत्री द्वारा आज जारी किए गए आदेशों में कहा गया है कि गुरूग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों को आइसोलेशन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 13 जुलाई को जिन 71 होटलों को नोटिफाई अर्थात् अधिसूचित किया गया था, उनको आज डी-नोटिफाई कर दिया गया है अर्थात् अधिसूचना से मुक्त कर दिया गया है।

You cannot copy content of this page