सरकारी आदेश से शहर का मुख्य सदर बाजार आवश्यक सेवाओं को छोडक़र बंद रहा, जिला प्रशासन रहा मुस्तैद

Font Size

गुडग़ांव, 22 अगस्त : कोरोना वायरस महामारी प्रदेश का पीछा छोड़ती नजर नहीं आ रही है। गुडग़ांव जिले में गत एक पखवाड़ा से कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी कम आ रही थी, जबकि कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या संक्रमितों से कहीं अधिक देखने को मिल रही थी। लेकिन गत दिवस कोरोना संक्रमितों की संख्या जहां से 100 से ऊपर पहुंच गई, वहीं कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या संक्रमितों से आधी रह गई। यानि कि कोरोना संक्रमण का प्रकोप एक बार फिर से गुडग़ांव जिले में बढ़ गया। जिससे जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी सकते में आ गया।

जिला प्रशासन ने कोरोना जांच की संख्या अभियान और अधिक तेज कर दिया। संक्रमितों की बढ़ती संख्या गुडग़ांव ही नहीं, अपितु प्रदेश के अन्य जिलों में भी संक्रमित बढ़ गए। गत दिवस प्रदेश में कोरोना के 1200 से भी अधिक नए मरीज आ गए। कोरोना से मरने वालों की संख्या भी दिन-प्रतिदिन प्रदेश में बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रदेश सरकार चिंतित नजर आ रही है। जिस पर सरकार ने प्रदेश में सप्ताहांत पर यानि कि शनिवार व रविवार को लॉकडाउन करने का फैसला लेते हुए जिला प्रशासन को आदेश भी जारी कर दिए कि
इन दोनों दिन सभी कार्यालय व दुकानें पहले की तरह बंद रहेंगी, लेकिन आवश्यक सेवाओं की दुकानों को इस लॉकडाउन से मुक्त रखा गया है। हालांकि सप्ताहांत पर लॉकडाउन पंजाब में पहले से ही चल रहा है।

कोरोना संक्रमण ने प्रदेश के अंबाला शहर के विधायक को भी अपनी चपेट में ले लिया बताया जाता है। शनिवार को शहर का मुख्य सदर बाजार आवश्यक सेवाओं की दुकानों को छोडक़र बंद रहा। जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर दुकानदारों से शनिवार व रविवार को अपनी दुकानें न खोलने का आग्रह करते पुलिसकर्मी व अधिकारी दिखाई दिए।खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वाली दुकानें, हलवाई, मेडिकल स्टोर, रेस्टोरेंट व ढाबे आदि खुले दिखाई दिए। साईबर सिटी में दर्जनों मॉल्स भी इस आदेश के तहत बंद रहे।

हालांकि इनमें चल रही आवश्यक सेवाओं को नए आदेश से मुक्त भी रखा गया। सदर बाजार के व्यापारी प्रात: ही अपनी दुकान खोलने के लिए पहुंच गए, लेकिन जब पुलिसकर्मियों ने उन्हें प्रशासन के आदेश की जानकारी दी तो उन्होंने दुकानें नहीं खोली। लेकिन दुकानदार दुकानों के
आस-पास ही घूमते हुए दिखाई दिए। रविवार को सदर बाजार व आस-पास का बाजार भी बंद रहेगा। हालांकि रविवार को औद्योगिक प्रतिष्ठानों में अवकाश होने के कारण बड़ी संख्या में श्रमिक व उनके परिजन सदर बाजार में खरीददारी के लिए आते हैं, लेकिन सरकारी आदेश के कारण वे खरीददारी बाजार से नहीं कर सकेंगे। जिला प्रशासन सरकारी आदेश का पालन कराने के लिए पूरी तरह से सजग दिखाई दे रहा है।

पुलिस व नगर निगम प्रशासन ने फेस मास्क का इस्तेमाल न करने वाले लापरवाह लोगों के खिलाफ भी फिर से कार्यवाही करनी शुरु कर दी है। कुछ समय के लिए प्रशासन ने इस कार्यवाही को रोक दिया था और फेस मास्क के प्रति आमजन को जागरुक किया जा रहा था। अनलॉक-3 के 22वें दिन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जहां आवागमन सामान्य दिखाई दिया, वहीं 2 दिन के लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिसकर्मी विभिन्न क्षेत्रों में मुस्तैद दिखाई दिए।

You cannot copy content of this page