उप.मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला स्वतंत्रता दिवस पर गुरुग्रामवासियों को देंगे 17 परियोजनाओं की सौगात

Font Size

गुरुग्राम 14 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस पर गुरूग्राम को 17 परियोजनाओं का तोहफा मिलने जा रहा है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला स्वतंत्रता दिवस समारोह के संपन्न होने के बाद वहीं ताउ देवी लाल खेल परिसर में इन परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगे।

जिला प्रशासन के प्रवक्ता के अनुसार उप.मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला लगभग 10 करोड़ 44 लाख रुपए की 17 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में जिला के ग्रामीण अंचल की परियोजनाएं शामिल हैं। श्री चौटाला गांव नौरंगपुर में 6 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनमें अनुसूचित जाति चैपाल, स्कूल में एक कमरे का निर्माणए पिछड़ा वर्ग चैपाल, हिमजा जोहड़ के सौंदर्यकरणए वाटिका और कुश्ती हॉल आदि शामिल हैं। इसी प्रकार, वे गांव बजघेड़ा में 5 परियोजनाओं का उद्घाटन और 1 परियोजना का शिलान्यास करेंगे। बजघेडा गांव में एक बॉक्सिंग एंड बैडमिंटन हॉल , अनुसूचित जाति सामुदायिक हॉल, प्रजापत चैपाल, बाल्मिक चौपाल और आयुर्वेदिक औषधालय का उद्घाटन करेंगे. साथ ही वे सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास भी करेंगे।

इसी प्रकार श्री चौटाला धर्मपुर गांव में 2 परियोजनाओं का उद्घाटन व एक का शिलान्यास करेंगे इनमें राधा कृष्ण वाटिका और अनुसूचित जाति चौपाल का उद्घाटन व सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास शामिल है। गांव नखड़ौला में जोहड़ की चारदीवारी कार्य का शिलान्यास और गांव मौजाबाद में जोहड़ के सौंदर्यकरण कार्य का उद्घाटन करेंगे।

कोविड -19 के मद्देनजर स्वतंत्रता सेनानियों तथा युद्ध वीरांगनाओं की बड़ी आयु को ध्यान में रखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन उन्हें उनके घरों पर जाकर सम्मानित कर रहा है। उन्हें उनके घरों में ही जाकर मिठाई एवं शाॅल भेंट कर सम्मानित किया जा रहा है।
इस बारे में जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में हर वर्ष स्वतंत्रता सेनानी तथा युद्ध वीरांगनाएं समारोह की शान होती हैं, जिनकी बदौलत हमे आजादी का पर्व मनाने का अवसर मिला। हम सभी इन स्वतंत्रता सेनानियों व युद्ध वीरांगनाओं के बलिदानों के आगे नतमस्तक हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के फैलाव की वजह और उनकी बड़ी आयु को ध्यान में रखते हुए उन्हें उनके घर पर ही जाकर सम्मानित करने का फैसला लिया गया है क्योंकि जिला प्रशासन उनके स्वास्थ्य के मामले में कोई भी जोखिम नही लेना चाहता। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के इन पुरोधाओं को इनके घर पर जाकर सम्मानित करना शुरू कर दिया गया है और यह कार्यक्रम 1 दिन तक सीमित ना रहकर 4-5 दिन तक चलेगा। उन्होंने बताया कि अब तक जिला प्रशासन द्वारा तीनो स्वतंत्रता सेनानियों, उनकी 10 वीरांगनाओं तथा 45 युद्ध वीरांगनाओं को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सम्मानित भी किया जा चुका है और यह कार्य अभी जारी है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए गुरुग्राम में शनिवार को होने वाला स्वतंत्रता दिवस समारोह का यूट्यूब चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा जिसका लिंक है- http:www.youtube.com/cha nnel/UC0_ UoHNavPVEabjAGCdsgA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: