गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण पर लगा ब्रेक, अब डबलिंग रेट 108 दिन हो गया

Font Size

गुरुग्राम 07 अगस्त। गुरूग्राम जिला में अब कोरोना का संक्रमण कम होता जा रहा है। कोेरोना मरीजों का जो डबलिंग रेट 27 जुलाई को 52.88 था, वह अब बढकर 108.67 दिन हो गया है। इसका मतलब है कि गुरूग्राम में कोरोना मरीजों की संख्या बढने की दर में कमी आई है और पहले जहां लगभग 52 दिन में मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही थी, उसकी अवधि अब बढकर 108 दिन से अधिक हो गई है।


इस बारे में उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों और गुरूग्रामवासियों के सहयोग से कोरोना संक्रमण की रफतार पर जिला में ब्रेक लगे हैं। अब मरीजों की संख्या उतनी जल्दी नहीं बढ रही जितनी तेजी से पहले बढ रही थी। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में कोरोना मरीजों का ग्रोथ रेट कम होकर 0.87 प्रतिशत हो गया है, जो 27 जुलाई को 1.40 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा कि जिला में लोगों की जागरूकता के कारण ही ग्रोथ रेट में कमी हुई है, जोकि जिलावासियों के लिए खुशी की बात है। परंतु साथ ही उपायुक्त ने सभी जिलावासियों को आगाह किया है कि वे सतर्कता बरतना ना छोडें़ क्योंकि अभी कोरोना वायरस का संक्रमण जड़मूल से खत्म नहीं हुआ है तथा वैक्सीन आदि भी प्रमाणिक रूप से अभी नहीं बना है। वर्तमान में वैक्सीन के लिए कई स्तरों पर प्रयोग चल रहे हैं।


सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने बताया कि गुरूग्राम जिला में जिला प्रशासन के सहयोग से टेस्टिंग बढाई गई है। उन्होंने बताया कि अब तक जिला में लगभग 116000 सैंपल लिए जा चुके हैं। सिविल सर्जन ने दावा किया कि प्रदेश में सबसे ज्यादा टेस्टिंग गुरूग्राम जिला में की जा रही है। इसमें दोनो प्रकार, आरटीपीसीआर तथा रैपिड एंटिजन किट का प्रयोग किया जा रहा है। गुरूग्राम के नागरिक अस्पताल में आरटीपीसीआर टेस्टिंग के लिए दो मशीने लगी हुई है। उन्होंने यह भी दावा किया कि अब प्राईवेट लैब की अपेक्षा सरकारी तौर पर टेस्टिंग ज्यादा हो रही है। उन्होंने बताया कि टेस्टिंग के लिए उन क्षेत्रों पर फोकस किया जा रहा है जहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अधिक है ताकि संक्रमित पाॅजिटिव व्यक्तियों की पहचान करके उन्हें अलग किया जा सके और उनका समय पर ईलाज हो सके।


डा. यादव ने बताया कि सभी के संयुक्त प्रयासों से गुरूग्राम जिला में केस पाॅजिटिविटी रेट भी कम होकर 7.55 प्रतिशत हो गया है, जोकि 17 जुलाई को 9.6 प्रतिशत था। इसका तात्पर्य है कि गुरूग्राम में अब कम लोग संक्रमित हो रहे हैं। डा. यादव यह भी बताया कि गुरूग्राम जिला का कोरोना की वजह से फैटेलिटी रेट अर्थात् मृत्यु दर भी पिछले 10 दिन में घटकर 1.31 प्रतिशत हो गई है। गत 29 जुलाई को कोरोना से मृत्यु दर 1.37 प्रतिशत थी।

You cannot copy content of this page