स्वतंत्रता दिवस पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला होंगे गुरुग्राम में मुख्य अतिथि

Font Size

गुरुग्राम 6 अगस्त। गुरूग्राम में 74वें स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय समारोह सैक्टर 38 के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में आयोजित किया जाएगा जिसमें हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला मुख्य अतिथि होंगे। इस समारोह को स्वतंत्रता दिवस की भव्यता के साथ मनाने को लेकर उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में जिला अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। यह बैठक गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित की गई थी।

बैठक में उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि इस बार कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह कोविड प्रोटोकोल के साथ अर्थात् फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए मनाया जाएगा। उन्हांेंने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानी तथा युद्ध वीरांगनाएं, जिनके अथक प्रयासों की वजह से देश को आजादी मिली, वे हर बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का गौरव होते हैं, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण और स्वतंत्रता सेनानियों व युद्ध वीरांगनाओं की बड़ी आयु को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन उन्हें उनके घर पर ही जाकर सम्मानित करेगा क्योंकि महामारी के समय में उन्हें यहां बुलाकर जोखिम उठाना उचित नहीं होगा। चूंकि स्वतंत्रता सेनानी और युद्ध वीरांगनाएं जिला में अलग-अलग स्थानों पर रहते हैं इसलिए उन्हंे सम्मानित करने का कार्यक्रम एक दिन तक सीमित ना रहकर दो से तीन दिनों तक चलेगा।

उपायुक्त ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार मुख्य अतिथि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सबसे पहले स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाॅल परिसर में बने युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वे सैक्टर 38 के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में जाएंगे जहां पर वे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस दौरान राष्ट्रीय गान की धुन बजाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण किया जाएगा तथा उसके पश्चात उनका स्वतंत्रता दिवस का संदेश होगा। फिर परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट किया जाएगा। समारोह के अंत में कोविड संक्रमण के समय अग्रणी पंक्ति में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों, नगर निगम के स्वच्छता सेनानियों तथा अन्य विभागों के कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। सम्मानित किए जाने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों तथा अन्य विशिष्ठ उपलब्धियों वाले व्यक्तियों के नाम 11 अगस्त तक भेजने के लिए कहा गया है।

 

पुरस्कार के लिए नामांकन ई-मेल के माध्यम से [email protected] पर अथवा लघुसचिवालय के प्रथम तल पर कमरा नंबर 112 में जमा करवाए जा सकते हैं। इस सूची को 12 अगस्त तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा और उसके बाद 13 अगस्त को इन सभी व्यक्तियों का कोरोना के लिए टेस्ट होगा, जिसकी रिपोर्ट 14 अगस्त तक आ जाएगी, ऐसा सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने आश्वस्त किया है। यही नहीं, मुख्य अतिथि के आस-पास ड्यूटी पर रहने वाले कर्मियों का भी कोरोना के लिए टेस्ट करवाया जाएगा ताकि महामारी के संक्रमण की संभावनाओं को कम किया जा सके। पूरे समारोह स्थल को नगर निगम की टीम द्वारा सेनिटाईज किया जाएगा। समारोह में आने वाले लोगों की भी प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग होगी तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी मास्क पहने हों और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

समारोह के लिए रिहर्सल 11, 12 और 13 अगस्त को आयोजित की जाएंगी और फुलडैªस रिहर्सल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे होगी। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार स्कूली बच्चों के संास्कृतिक तथा अन्य कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा रहे लेकिन बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन ने बताया कि विद्यार्थियों का एक छोटा कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ तैयार करवाया गया है, जिसके आयोजन की उपायुक्त ने मंजूरी दी। समारोह के अंत में राष्ट्रीय गान की प्रस्तुति राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 के विद्यार्थियों द्वारा दी जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, नगराधीश ब्रह्म प्रकाश, एसीपी मुख्यालय उषा कुंडु, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, ताऊ देवीलाल खेल परिसर के प्रबंधक सुखबीर सिंह, जिला खेल एवं युवा मामले अधिकारी राज यादव, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव ले.कर्नल (सेनानिवृत) अमन सिंह यादव सहित कई जिला अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page