शहीद देश की धरोहर, सभी करें सम्मान : मेजर जे.डॉ रंजीत सिंह

Font Size

गुरुग्राम। शहीद देश की धरोहर होते हैं, इसलिए सैनिकों और शहीदों का सम्मान होना चाहिए । उक्त विचार भारतीय सेना के रिटायर्ड मेजर जनरल डॉ रंजीत सिंह ने व्यक्त किए। जनरल रंजीत सिंह आज कारगिल विजय दिवस के अवसर पर पुलिस शहीद फाउंडेशन हरियाणा द्वारा आयोजित सम्मान एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे ।

गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी हॉल में शहीद स्मारक पर उपस्थित सैकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए जनरल रंजीत सिंह ने कहा कि आज हम देश के वीर सैनिकों और शहीदों की बदौलत खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहीद किसी विशेष या जाति का नहीं होता । वह पूरे देश के धरोहर होते हैं। इसलिए शहीद का सम्मान ही राष्ट्र का सम्मान है।

शहीद देश की धरोहर, सभी करें सम्मान : मेजर जे.डॉ रंजीत सिंह 2

उन्होंने 1999 कारगिल वार का उल्लेख करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने धोखे से जम्मू कश्मीर के कारगिल क्षेत्र में बहुत ऊंचाई से अचानक हमला किया । लेकिन उस हमले का भारतीय सेना ने मुंह तोड़ जवाब देकर पाकिस्तान को एक करारी शिकस्त दी। इस युद्ध में भारत के लगभग 561 सैनिकों ने अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान दीया।

कार्यक्रम के दौरान कारगिल वार में शहीद हुए पटौदी क्षेत्र के विजेंद्र सिंह के परिवार से उनके भाई राजेंद्र सिंह को शाल भेंट कर सम्मानित किया गया। इसी के साथ साथ कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित मेजर जनरल डॉक्टर रंजीत सिंह को भी शॉल भेंट करके सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस सहित फाउंडेशन के अध्यक्ष आर एल शर्मा एडवोकेट ने कहा कि फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य देश के सैनिकों का और शहीदों का सम्मान करना है। उन्होंने कहा कि भविष्य में फाउंडेशन ना केवल पुलिस फोर्स बल्कि देश के सैनिकों का सम्मान भी इसी तरह से करती रहेगी ।

इस अवसर पर उपस्थित फाउंडेशन के सभी सदस्यों ने कारगिल वार के शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर फाउंडेशन के महासचिव दीपक मैनी, सचिव अमन गुप्ता, बनवारी लाल शर्मा, मिसेज हरियाणा 2018 रितु कटारिया ,गुंजन मेहता, तिलक बंगा, चन्दर प्रकाश रिटायर्ड इंस्पेक्टर , राज कुमार त्यागी आदि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page