योगी आदित्यनाथ का अयोध्या दौरा : भगवान् श्री राम के भाइयों को मिला नया आसन

Font Size

अयोध्या : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को श्रीरामजन्मभूमि में भगवान श्रीराम के भाइयों को नए आसन पर विराजमान कराया। पांच अगस्त को होने वाले भव्य राम मंदिर के शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री आज दोपहर अयोध्या पहुंचे. उन्होंने अस्थायी मंदिर में विराजमान रामलला की पूजा अर्चना की । इस मौके पर उन्होने लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न  की प्रतिमाओं को नए आसान पर विराजमान कराया।

इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संपूर्ण जगत की अलौकिक ‘श्री राम मंदिर’ की आधारशिला रखे जाने की प्रतीक्षा शीघ्र पूर्ण होने वाली है। आज धर्मनगरी अयोध्या में श्री रामलला के दर्शन कर उनसे ‘बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम’ की सफलता हेतु प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि आज श्री अयोध्या जी स्थित श्री हनुमान गढ़ी में विराजे श्री हनुमंत देव जी का दर्शन कर वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति की प्रार्थना की।

एक दिवसीय संक्षिप्त दौरे के दौरान योगी आदित्यनाथ ने आगामी पांच अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन के कार्यक्रम की समीक्षा की. उन्होंने इस अवसर पर आमंत्रित किये जाने वाले मेहमानों की सूची को भी अंतिम रूप दिया। उन्होंने इस अवसर पर देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के आगमन की दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री हनुमानगढ़ी भी गए पूजा अर्चना की. इसके बाद उन्होंने संतों और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बातचीत की ।

 

उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त को दोपहर 12.15 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। भूमि पूजन काशी, प्रयागराज और अयोध्या के आचार्य वैदिक मंत्रो द्वारा करेंगे।इस अवसर पर देश के कई प्रसिद्ध मंदिरों से मिटटी मंगाई जा रही है जबकि प्रमुख नदियों का जल भी लाने की खबर है. उम्मीद है कि इस मौके पर शामिल होने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. हालांकि यह स्थिति स्पष्ट नहीं पाई है कि विपक्षी पार्टियों के सीएम को इसमें आमंत्रित किया जायेगा या नहीं.

 

दिल्ली के सीएम् अरविन्द केजरीवाल ने मिडिया से बातचीत में कहा है कि उन्हें अब तक निमंत्रण नहीं मिला है लेकिन वे भगवान् राम का आशीर्वाद अवश्य लेना चाहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: