बहीन से एक लाख फलदार पौधारोपण की शुरुआत

Font Size

गुरुग्राम : हरियाणा सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा की देश की अर्थव्यवस्था को कोरोना के समय भी ग्रामीण किसानों ने बहुत अच्छी तरह से संभाले रखा। मंत्री दलाल आज बहीन गांव में आयोजित फलदार पौधारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने किसानों से कम पानी वाली फसल लगाने का आहवान किया। धान की जगह फल, सब्जी एवं बागवानी के लिए किसानों को प्ररित किया। किसानों को बाग लगाने के लिए कहा।

मंत्री ने पहले अमर शहीद दादा कान्हा की मूर्ति को माला पहना कर नमन किया फिर पार्क में पौधारोपण किया। इसके बाद डॉ शिवसिंह रावत द्वारा स्थापित सार्वजनिक पुस्तकालय का भ्रमण किया। बहीन की गोशाला का दौरा भी किया। उसके बाद बारात घर से पौधारोपण प्रोग्राम का शुभारंभ किया।

मंत्री ने एसई डॉ शिवसिंह रावत के द्वारा फलदार पौधारोपण से पर्यावरण संरक्षण, किसानों की आमदनी बढ़ाने एवं स्वास्थ्य ठीक करने की अनोखी पहल की प्रशंसा की। केबीसी संस्था द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों की खुलकर तारीफ की। एसजीआई संस्था एवं वन ट्री प्लाटेंड संस्था का इस नेक काम के बहुत बहुत धन्यवाद किया।

इस कार्यक्रम के मुख्य संयोजक डॉ शिवसिंह रावत (बहीन ), अधीक्षण अभियंता सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग गुड़गांव हरियाणा थे। यह कार्यक्रम केबीसी वेलफेयर सोसाइटी पलवल के सहयोग से संयुक्त राज्य अमेरिका-आधारित गैर-लाभकारी संस्था ‘वन ट्री प्लांटेड’ एवं सामाजिक उद्यम ‘सस्टेनेबल ग्रीन इनिशिएटिव’ (SGI) के माध्यम से पलवल जिले के बहीन गांव में आयोजित किया गया।

डॉ शिवसिंह रावत ने फल वाले पौधों के महत्व की जानकारी देते हुए कहा कि फल वाले पौधे भुखमरी, गरीबी, प्रदूषण एवं जलवायु परिवर्तन को रोकने में सहायक होते हैं। वायु मंडल से कार्बन डाईऑक्साइड गैस को सोकते हैं एवं आक्सीजन के रूप में शुद्ध हवा हमें देते हैं। अधिक पेड़ होंगे तो अधिक बारिश होगी। पेड़ों से हरियाली होती है। पेडों की जडें जल को सहेज कर रखने में सहायक होती हैं जो गिरते हुए भूजल स्तर को रोकने में मदद करती हैं। डॉ शिवसिंह रावत का मानना है कि फल वाले पौधों से किसानों की आमदनी बढेगी।किसान आत्म निर्भर बनेगा। फल खाने से सेहत अच्छी होगी। जिससे उसकी रोगों के लिए प्रतिरोधी क्षमता बढेगी और कोरोना जैसी भयानक महामारी भी उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकती।

केबीसी संस्था के एडवोकेट वेदराम रावत एवं हुक्मसिंह ने बताया कि पलवल जिले के लगभग 50 गांवों में एक लाख से ज्यादा फल वाले पौधे लगाने की शुरुआत आज आदरणीय कृषि मंत्री दलाल एवं डॉ शिवसिंह रावत ने बहीन गांव से की है । पौधे अलग अलग तिथि को 6 विभिन्न स्थानों से बांटे जाएंगे। सेंटर हैं- बहीन, मलाई, मिंडकोला, धतीर, औरंगाबाद एवं पृथला। प्रत्येक सेंटर से 8-10 गांवों को पौधे दिए जाएंगे। मुख्यतया नींबू,अनार, अमरूद, पपीता, जामुन, आंवला, सीताफल एवं कलौंजा के पौधे वितरित किए जाएंगे। संस्था पहले भी गांवों में एक लाख से ज्यादा फल वाले पौधे लगवा चुकी है।

कार्यक्रम में हथीन क्षेत्र के विधायक प्रवीण डागर ने भी अपने विचार व्यक्त किये एवं डॉ रावत की सराहना करते हुए कहा कि एसई रावत सामाजिक कार्यों में बढचढ भाग लेते हैं।एसजीआई के कैप्टन राजेंद्र सिंह ने बताया की उनकी संस्था हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा,महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में मानसून के मौसम में जुलाई एवं अगस्त के महीने में 5 लाख फलदार पौधे लगा रही कार्यक्रम में कोरोना लोकडाऊन की हिदायतों का पालन किया गया। सभी ने मास्क लगाकर एवं उचित सोशल डिसटेंसिंग से पौधे लगाए।

रावत पाल के गन्यमान व्यक्तियों एवं सरपंचो ने मंत्री का फूल माला एवं पगडी बांध कर स्वागत किया। केबीसी संस्था की तरफ से मंत्री को कृष्ण राधा की मूर्ति भेंट की गई। बहीन के रामप्रसाद ने मंत्री जी का गांव बहीन में पधारने के लिए धन्यवाद किया। गांव की तरफ से कुछ मांगे रखी जिन्हें मंत्री ने पूरा करने का आश्वासन दिया। डॉ शिवसिंह रावत द्वारा पर्यावरण, पौधारोपण, शिक्षा, नहरी पानी एवं हरित उर्जा के किये किये जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की। केबीसी के एडवोकेट वेदराम रावत ने वन विभाग होडल एवं पलवल द्वारा किये गये सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

डॉ शिवसिंह रावत ने आईआईटी दिल्ली एलुमीनाई एसोसिएशन की तरफ से स्वच्छता अभियान के तहत गांवों को गोद लेने की शुरुआत करवाई जिसका शुभारंभ मुख्य मंत्री हरियाणा ने किया था। पिछले कुछ वर्षों में डॉ रावत विभिन्न संस्थाओं जैसे एसजीआई, हीरो मोटोकोर्प, सेट्रीज, नगारो एवं केबीसी संस्था के सहयोग से एक लाख से ज्यादा फल वाले पौधे पलवल जिले के 50 गांवों में लगवा चुके हैं। डॉ रावत ने किसानों से अपील की है की इस मुहिम में बढचढ कर भाग लें ताकि पौधारोपण करके पर्यावरण को बचाया जा सके।

पौधारोपण कार्यक्रम में बहीन से रामप्रसाद सरपंच, रतीराम, नांगल जाट से कान्हा, देवी, मास्टर रामजीलाल, पहाड़ी से विजय सरपंच, जवाहर गौशाला कमेटी अध्यक्ष, मानपुर से सरपंच, भीम सिंह मास्टर सचिव गोशाला कमेट, एसजीआई के कैप्टन राजेंद्र सिंह उनकी टीम, केबीसी संस्था के एडवोकेट वेदराम रावत, हुकम सिंह, एडवोकेट विक्रम सौरोत, एडवोकेट अभय सिंह, धर्मवीर, रवि, अंकुश ,बबीता तथा समस्त केबीसी टीम, मीठाका से समसुद्दीन, खिल्लूका से महबूब, नाजिम, कोट से हारूण, सोनू अहरंवा , विशाल तेवतिया, परवेश तेवतिया, कल्लू कोंडल, बहीन गांव और आसपास गांवों के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page