हरियाणा में कोरोना संबंधी सुविधा व सेवा की जानकारी के लिए नई वेबसाइट coronaharyana.in लांच

Font Size

गुरूग्राम 8 जुलाई । कोरोना को लेकर गुरूग्राम जिला प्रशासन ने coronaharyana.in नामक पोर्टल बनाया है । इस पर गुरूग्राम सहित पूरे प्रदेश के सभी जिलों का डाटा अपलोड किया गया है ताकि कोरोना संक्रमण के मरीज अथवा उनके परिजन अपनी सुविधा अनुसार ईलाज करवा सकें। इस पोर्टल पर जहां एक ओर प्रदेश स्तर का डाटा उपलब्ध है वहीं दूसरी ओर आप किसी भी जिला विशेष का डाटा भी देख सकते हैं।


सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह पोर्टल गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण(जीएमडीए) तथा हरसैक ने संयुक्त रूप से तैयार किया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेशवासियों को एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया गया है जहां पर कोविड-19 से संबंधित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं की पूरी जानकारी एक ही जगह पर संकलित की गई है। उदाहरण के तौर पर पोर्टल पर हैल्पलाइन नंबर, आइसोलेशन सैंटर, क्वारंटाइन सैंटर, अस्पताल, लैब, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, ठीक हो चुके मरीजों की संख्या आदि सहित महत्वपूर्ण डाटा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिला में उपायुक्त को इस पोर्टल को अपडेट करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


हैल्पलाइन नंबरों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इन हैल्पलाइन नंबरों पर व्यक्ति के कोविड-19 संबंधी सभी संशयों को दूर किया जाता है। प्रदेश के हैल्पलाइन नंबरों के अलावा इस पर जिला के हैल्पलाइन नंबर, अस्पतालों के नंबर, बैड की संख्या व उपलब्धता सहित ऐसी जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गई है जोकि एक कोविड संक्रमित व्यक्ति को जानने की आवश्यकता होती है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों की लोकेशन आदि भी इस पोर्टल पर शेयर की गई है। व्यक्ति अपने फोन में जीपीएस के माध्यम से अस्पताल की लोकेशन तक आसानी से पहुंच सकता है। पोर्टल पर कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी सांझा की गई है जैसे किसी व्यक्ति के कोरोना पाॅजीटिव पाए जाने पर उसे क्या करना है और ईलाज के लिए कहां संपर्क करना है।


उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश में बाहर विदेशों से आए लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पोर्टल पर जानकारी 108 भाषाओं में उपलब्ध है ताकि व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुरूप भाषा का चयन करके जानकारी प्राप्त कर सके। उन्होंने बताया कि दिल्ली एनसीआर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में प्रवासी नागरिकों का एक बहुत बड़ा वर्ग रहता है जिनकी सुविधा के लिए हरियाणा सरकार ने इसे 108 भाषाओं में अनुवादित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया। इनके अलावा, व्यक्ति इस पोर्टल पर कोरोना सैंपल देने उपरांत अपनी रिपोर्ट भी आॅनलाइन घर बैठे देख सकता है। यही नहीं, इस पर कोविड-19 डैशबोर्ड भी बनाया गया है जिस पर क्लिक करके व्यक्ति पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के साथ साथ अपने जिला में मरीजों की संख्या के बारे मे जान सकता है।


उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर कोविड मरीजों के लिए पूरे हरियाणा में कितने बैड कहां कहां उपलब्ध हैं, का ब्यौरा दिया गया है। इसके साथ यह भी दर्शाया गया है कि आइसोलेशन सैंटर में कितने बैड हैं , आईसीयू में बैडों की संख्या के अलावा वेंटिलेटर युक्त बैड की संख्या भी दर्शाई गई है। पोर्टल पर व्यक्ति को यह भी पता चलेगा कि किस जिला मंे कुल कितने बैड कोरोना मरीजों के लिए हैं और उनमें से कितने उपलब्ध हैं।

उदाहरण के तौर पर गुरूग्राम जिला में वर्तमान में कुल 1665 बैड कोरोना मरीजों के लिए हैं जिनमें से आइसोलेशन सैंटर में 1317, आईसीयू में 236 तथा वेंटिलेटर युक्त बैड की संख्या 112 है। इनमें से 1206 बैड अभी उपलब्ध हैं , जिनमें आइसोलेशन में 985 , आईसीयू में 143 तथा वेंटिलेटर युक्त 78 बैड शामिल हैं। पोर्टल पर कोविड अस्पतालों की सूची भी दी गई है। गुरूग्राम में 40 अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बैड हैं, जिनकी सूची पोर्टल पर उपलब्ध है। इसी प्रकार, गुरूग्राम जिला में अस्पतालों में बनाए गए आइसोलेशन सैंटरों की संख्या 42 है। गुरूग्राम जिला मंे कोविड से संबंधित ये समस्त जानकारी जिला के हैल्पलाइन नंबर 1950 पर भी प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: