80 प्रतिशत से ज्यादा प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाने वाली आरडब्ल्यूए को मिलेगा उसका 5 प्रतिशत

Font Size
-500 से अधिक प्रोपर्टी वाले क्षेत्रों में आरडब्ल्यूए के लिए निगम आयुक्त विनय प्रताप का सुनहरा ऑफर 
-गुरूग्राम मेें कोरोना संक्रमित मरीजों का स्वस्थ होने का रिकवरी रेट 77 प्रतिशत हुआ – नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप
-आरडब्ल्यूए तथा एनजीओ के सहयोग से सप्ताहंत पर किया जा रहा है पौधारोपण
-31 जुलाई तक हाउस टैक्स जमा करवाने पर मिलेगी 30 प्रतिशत छूट
गुरुग्राम 3 जुलाई । पिछले कुछ समय के दौरान गुरूग्राम में कोरोना संक्रमण की गति धीमी हुई है और रिकवरी रेट बढ़ा है। वर्तमान में गुरूग्राम का रिकवरी रेट 77 प्रतिशत है। अगर होम आइसोलेशन के आंकड़े भी जोड़ दे तो गुरूग्राम में लगभग 91 प्रतिशत व्यक्तियों के स्वास्थ्य की स्थिति ठीक है।
यह बात गुरूग्राम के निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज गुरुग्राम सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान कही। इस सम्मेलन में मंडलायुक्त अशोक सांगवान , उपायुक्त अमित खत्री तथा डीसीपी हैडक्वार्टर नितिका भी उपस्थित थी।
निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि जिला में कोरोना की स्थिति में सुधार देखा गया  है। उन्होंने बताया कि जिला में वर्तमान में 774 व्यक्ति होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। इनके बायोमैडिकल वैस्ट क्लेक्शन के लिए निगम द्वारा विशेष रूप से ड्यूटी लगाई गई है।
उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में कोरोना के ज्यादा मरीज पाए गए हैं उन 8 क्षेत्रों को लार्ज आउटब्रेक रीजन में (एलओआर) चिन्हित किया गया है। इन क्षेत्रों में मिशन मोड पर काम  चल रहा है। यहां पर कंटेनमेंट के आदेश कड़ाई से लागू किए जा रहे हैं, मैडिकल चैक अप हो रहा है तथा आयुष इम्युनिटी बूस्टर दवाइयां बांटी जा रही हैं।आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर कोविड प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए पिछले सप्ताह आरडब्ल्यूए से संबंधित एसओपी भी जारी की गई थी जिसमें उन्हें कुछ सावधानियों के साथ मेड को सोसायटी में प्रवेश की अनुमति देने के लिए कहा गया था। इसके अलावा, नाइट कर्फयु में भी आरडब्ल्यूए का सहयोग लिया जा रहा है।
मानसून सीजन में आरडब्ल्यूए तथा एनजीओ ने मांग की 85 हजार पौधों की
निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने मॉनसून सीजन में नगर निगम द्वारा चलाए जाने वाले पौधारोपण अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि निगम द्वारा आरडब्लूए और एनजीओ के सहयोग से एक प्लांटेशन ड्राइव चलाने का निर्णय लिया गया । इसके तहत आरडब्ल्यूए तथा एनजीओ से 245 आग्रह प्राप्त हुए जिसमें पौधारोपण के लिए उन्होंने 85 हजार पौधों की मांग की है। पिछले सप्ताह अंत के दौरान निगम द्वारा 29 आरडब्लयूए के सहयोग से 8500 पौधें विभिन्न जगहों पर लगाये गये। उन्होंने कहा कि पौधारोपण की यह मुहिम मानसून में हर सप्ताहंत में जारी रहेगी।
प्रॉपर्टी टैक्स में दी गई राहत
प्रदेश सरकार द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स में दी गई राहत के बारे में बताते हुए निगमायक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि 31 जुलाई तक प्रोपर्टी टैक्स भरने पर 30 प्रतिशत की छूट मिलेगी । उन्होंने बताया कि जिस रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के क्षेत्र में 500 से अधिक प्रॉपर्टी आती हैं और उनमें से 80 प्रतिशत से ज्यादा प्रोपर्टी टैक्स जमा होने पर संबंधित आरडब्ल्यूए को कुल जमा हुए प्रोपर्टी टैक्स का 5 प्रतिशत भाग स्वच्छता , वैस्ट सेग्रीगेशन तथा कंपोस्टिंग प्लांट लगाने के लिए दिया जाएगा।
एक सवाल के जवाब में श्री सिंह ने बताया कि माॅनसून के दौरान गुरूग्राम मे जलभराव को रोकने के लिए जीएमडीए , एनएचएआई , नगर निगम तथा ट्रेफिक पुलिस सहित चारों एजेंसियों की सामूहिक बैठक हो चुकी है। गुरूग्राम में जलभराव के 60 संभावित बिंदुओं की पहचान करके वहां आवश्यक उपाय किए जा चुके हैं तथा ट्रायल रन भी हो चुकी है। बादशाहपुर ड्रेन के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए श्री सिंह ने कहा कि उसका छोटा सा टुकड़ा लिटीगेशन में है और उस कमी को पूरा करने के लिए उच्च क्षमता के पंप लगाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: