अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ !

Font Size

अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 2कोरोना के बड़े प्रकोप वाली कालोनियों को सील करने की कार्रवाई जोरों पर, 6 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तैनात

गुरूग्राम, 30 जून। गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री के मार्गदर्शन में गुरूग्राम के एसडीएम जितेन्द्र कुमार द्वारा बड़े प्रकोप वाले चिन्हित क्षेत्रों के लिए जारी किए गये स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर(एसओपी) को सख्ती से लागू करने के लिए शहर में 6 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। एक दर्जन से अधिक कालोनियों की सभी गलियों की बेरिकेटिंग करने काम जोरो पर है. अनावश्यक मूवमेंट रोकने के लिए गलियों में पुलिस  तैनात है . सभी बेरीकेट पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट के नाम व नम्बर भी डिस्प्ले किये गए हैं. इनमें शिवाजी नगर, रतन गार्डेन , शिवपुरी सहित कई प्रमुख कालोनियां शामिल हैं.

 

यह प्रतिबंध 30 जून से लागू किया गया है जो 14 जुलाई तक लागू रहेगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना के ज्यादा केस मुख्यतः शहर के 8 वार्डों में स्थित हैं। इन क्षेत्रों में वार्ड नंबर चार के डूंडाहेड़ा, जिसमें विशेष रूप से पुलिस स्टेशन रोड, अग्रवाल स्वीट्स गली, डूंडाहेड़ा कम्युनिटी सेंटर वाली गली तथा विशाल मेगा मार्ट वाली गली शामिल हैं। इसी प्रकार वार्ड नंबर 16 के अर्जुन नगर, ज्योति पार्क तथा मदन पुरी और वार्ड नंबर 17 के रतन गार्डन व शिवपुरी, वार्ड नंबर 20 के शिवाजी नगर व शांति नगर, वार्ड नंबर 21 के बलदेव नगर, फिरोज गांधी कॉलोनी व रवि नगर शामिल हैं। वार्ड नंबर 22 के हीरा नगर, गांधीनगर व शिवाजी पार्क, वार्ड नंबर 23 के हरिनगर व शक्ति पार्क तथा वार्ड नंबर 35 का नाथूपुर आबादी क्षेत्र शामिल हैं, जहां कोरोना के ज्यादा केस रिपोर्ट हुए हैं। अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 3

 

जारी एसओपी के अनुसार ऐसे क्षेत्रों के एंट्री व एग्जिट प्वाइंट पर बेरिकेटिंग लगाते हुए अनावश्यक मूवमेंट प्रतिबंधित कर दिया गया है । इस क्षेत्र में जरूरी व मूलभूत सुविधाओं के अलावा एमरजेंसी सेवाओं के तहत मूवमेंट की स्वीकृति दी गई है। इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को आरोग्य सेतु मोबाइल एप का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। यहां के एंट्री व एग्जिट प्वाइंट से गुजरने वाले प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग से जांच करने के साथ साथ इस क्षेत्र में सिप्टोमैटिक मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है । कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस क्षेत्र से बाहर जाने वाले सिप्टोमैटिक मरीजों की रैपिड टेस्टिंग किट से जांच करवाने की सलाह दी जा रही  है।

अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 4
इस क्षेत्र में प्रवेश करने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव उपायों की जानकारी देने के साथ साथ उन्हें इससे संबंधित पैम्फलेट तथा मास्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । इस क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग से जांच करते हुए डोर टू डोर स्क्रीनिंग की जा रही है । इसके अलावा, आईसीएमआर की गाइडलाइन्स अनुसार लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट तथा आरटीपीसीआर से जांच की जाएगी। इस क्षेत्र को नगर निगम गुरूग्राम की टीम द्वारा पूर्णतया सैनिटाइज करने का अभियान भी चलाया जाएगा।

अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 5
आयुष विभाग द्वारा इस क्षेत्र में इम्युनिटी बूस्टर दवाईयों का वितरण करने के साथ साथ व्यापक स्तर पर आईईसी गतिविधियां चलाते हुए लोगों को फेस मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा हैंड हाइजिन की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान आरडब्ल्यूए संस्थाओं तथा नगर निगम से सामंजस्य स्थापित करते हुए इन्हें बड़े प्रकोप वाले क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। इस क्षेत्र में जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक विभाग , जेडएएचएसएएमबी तथा डिस्ट्रिक्ट ड्रग कंट्रोल आॅफिसर से सामंजस्य स्थापित करते हुए जरूरी खाद्य सामग्री तथा दवाईयों आदि का वितरण सुनिश्चित किया जा रहा है ।अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 6

 

गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री के निर्देशानुसार गुरूग्राम शहर में मंगलवार से ही उन 8 जोन में सघन टेस्टिंग तथा ट्रेसिंग अभियान शुरू किया गया है जिनमे कोरोना पाॅजीटिव केसों की संख्या ज्यादा है। इस अभियान के तहत इन क्षेत्रों में 11 अलग-अलग स्थानों पर रैपिड एंटीजन टैस्ट किए गए और कोविड संक्रमण के आशंकित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 7सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि इन क्षेत्रों में जिन लोगों को कोविड के लक्षण अपने अंदर दिखाई दे रहे हैं वे अपना टैस्ट निःशुल्क करवाने के लिए एंटीजन टेस्टिंग सैंटर में पहुंचे । इन सैंटरो पर आज से टेस्ट शुरू कर दिए गए हैं। ऐसे लोगों की स्वास्थ्य जांच को लेकर क्षेत्रवार टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों ने अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर कोविड संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई । मंगलवार  को पहले दिन लगभग 977 कोरोना संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई थी जिनमें से 68 व्यक्तियों की टैस्ट रिपोर्ट पाॅजीटिव आई है।

 

उन्होंने बताया कि यह अभियान 14 जुलाई तक चलाया जाएगा जिसके तिथिवार शैड्यूल तैयार किया गया है। इस शैडयूल की प्रतियां हर एंटीजन टेस्टिंग सैंटर के बाहर चस्पा की गई है ताकि लोगों को पता चल सके। निर्धारित शैड्यूल अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों में टीमों का गठन किया गया है। इसके अलावा, कैंप में अन्य प्रकार के मरीजों के लिए एक डाॅक्टर की ओपीडी के लिए भी ड्यूटी लगाई गई है।अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 8

आज गुरूग्राम में 7 टीमें बड़े प्रकोप वाले क्षेत्रों में एंटीजन टेस्टिंग के लिए लगाई गई थी और इनके अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में 4 टीमंे अलग से लगाई गई । इस प्रकार आज से 11 स्थानो ंपर इन टीमों ने कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। उन्होंने बताया कि जिला के जिन 7 बड़े प्रकोप वाले क्षेत्रांे में आज कैंप लगाए गए उनमें डूंडाहेड़ा सब सैंटर, कम्युनिटी सैंटर सुखराली, राम नगर धर्मशाला, न्यू काॅलोनी छोटी धर्मशाला, राजकीय विद्यालय शिवाजी नगर,हीरानगर धर्मशाला, सदमाता मंदिर शामिल है। जिला की जिन चार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ये कैंप लगाए गए उनमें वजीराबाद, चैमा, खांडसा तथा राजीव नगर शामिल हैं। इनमें एक डीईओ के अलावा, एक-एक डाॅक्टर, 2 एमबीबीएस स्टूडेंटस, एक नर्सिंग स्टूडेंट तथा एक सुपरवाइजरी इंचार्ज तथा एक-एक लैब टैक्नीशियन (एलटी) नियुक्त किया गया है।

अगर आप इन कालोनियों में जा रहे हैं तो संभल कर जाएँ ! 9सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए अब जिला प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर रूपरेखा तैयार की गई है। जिला प्रशासन द्वारा जहां अब तक रोजाना 350 से 400 कोरोना संदिग्ध लोगों की सैपलिंग की जा रही थी वहीं अब रोजाना क्षेत्रवार 1100 लोगों की सैंपलिंग का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान करने तथा कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विस्तृत प्रबंधन प्लान तैयार किया गया है।

इस प्रबंधन प्लान के अनुसार चिन्हित किए गए क्षेत्रों में अनावश्यक आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। इस दौरान सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए सघन टेस्टिंग तथा ट्रेसिंग अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाएगा कि सामाजिक आर्थिक गतिविधियों पर कम से कम प्रतिकूल प्रभाव पड़े । इन क्षेत्रों मे औद्योगिक गतिविधियां चलाने की अनुमति होगी जिनमें श्रमिकों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

You cannot copy content of this page