आयुष विभाग ने पत्रकारों को रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए दिए इम्यूनिटी किट

Font Size

गुरुग्राम 19 जून। जिला आयुष विभाग द्वारा आज पत्रकारों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लगभग 60 इम्यूनिटी किट बांटी गई। इम्यूनिटी किट में आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवाइयों के अलावा आयुष विभाग का आयुर्वेदिक काढ़ा भी पत्रकारों को दिया गया। इसके अलावा विभाग की ओर से इन इम्यूनिटी दवाओं का सेवन करने की विधि का पर्चा भी साथ में दिया गया। गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान सहित उपायुक्त अमित खत्री तथा निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने इम्यूनिटी किट अपने हाथों से पत्रकारों को दी।

आयुष विभाग ने पत्रकारों को रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए दिए इम्यूनिटी किट 2इस अवसर पर गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने कहा कि पत्रकारों का काम बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। उन्हें अपने काम के लिए कई स्थानों पर घूमना पड़ता है जिससे उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है। कोरोना से लड़ाई के इस दौर में पत्रकार भी कोरोना योद्धा की भूमिका में काम करते हुए नवीनतम सूचनाएं लोगों तक पहुंचा रहे हैं। वे भी अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धा हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए जरूरी है कि हम सभी अपनी इम्यूनिटी अर्थात अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं और नियमित रूप से आयुष विभाग द्वारा दी जाने वाली इन दवाइयों का सेवन करें । उन्होंने आयुष विभाग की पहल की प्रशंसा की।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ मंजू बांगड़ ने बताया कि आयुष विभाग द्वारा कंटेनमेंट जोन में लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाएं निशुल्क दी जा रही हैं। आयुष मंत्रालय द्वारा कोरोना से बचाव के लिए लोगों को आयुर्वेदिक काढ़ा भी पीने की सलाह दी जा रही है जिसके अनुसार दिन में कम से कम एक बार काढ़ा पीने से व्यक्ति काफी हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकता है।

You cannot copy content of this page