भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ ने शहीद राम प्रसाद बिस्मिल का 123वां जन्म दिवस मनाया

Font Size
गुडगांव, 11 जून। आज भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ द्वारा अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल का 123वां जन्म दिवस गुडगांव जिले के गांव सिलोखरा स्थित हरियाणा ऑटो चालक संघ के कार्यालय में सोशल डिस्टेसिंग और मुंह पर मास्क लगाकर मनाया गया। इस अवसर पर मौजूद लोगों ने अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ के महामंत्री योगेश शर्मा ने पं. राम प्रसाद बिस्मिल के जीवन चरित्र का उल्लेख भी किया।
उन्होंने कहा कि अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म 11 जून 1897 को उत्तर प्रदेश स्थित शाहजहांपुर में हुआ था। उन्होंने कहा कि कांकोरी कांड के पंडित रामप्रसाद बिस्मिल किसी परिचय के मोहताज नहीं। उनके लिखे सरफरोशी की तमन्ना जैसे अमर गीत ने हर भारतीय के दिल में जगह बनाई और भारत की आजादी के लिए वो चिंगारी छेडी जिसने ज्वाला का रूप लेकर ब्रिटिश शासन के भव्य को लाक्षागृह में परिवर्तित कर दिया। उन्होंने कहा कि जब क्रांतिकारियों को यह लगने लगा कि अंग्रेजों से विनम्रता से बात करना या किसी प्रकार की आग्रह करना फिजूल है तो उन्होंने विस्फोटकों और गोलीबारी का प्रयोग करने की योजना बनाई।
हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन चंद युवा क्रांतिकारियों द्वारा एक ऐसा संगठन बनाया गया जो संगठित सशस्त्र क्रांति पर विश्वास रखता था। उन्होंने कहा कि 9 अगस्त 1925 को इस संगठन ने उत्तर रेलवे के लखनऊ सहारनपुर संभाग के काकोरी नाम के स्टेशन पर 8 डाउन ट्रेन पर डकैती डाल कर सरकारी खजाने को लूटा। लूटे गए धन का इस्तेमाल क्रांतिकारी हथियार खरीदने और जंग-ए-आजादी को जारी रखने के लिए करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि इतिहास में यह घटना काकोरी कांड के नाम से जानी गई। इस अवसर पर कहा कि मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व अर्पण कर देने वाले वीरों में पंडित रामप्रसाद बिस्मिल का एक विशिष्ट स्थान है।
योगेश शर्मा ने कहा कि जीवन के समस्त सुखों को त्यागकर महानतम उद्देश्य के लिए क्रांति पथ का वरण करने वाली ऐसी विभूतियां कम ही जन्म लेती हैं। बिस्मिल सदृश क्रांतिकारी वीरों के बलिदान का भी इस देश को स्वतन्त्रता दिलाने में अहम योगदान है।
उन्होंने कहा कि आज क्रांतिकारियों के बलिदान को हम भूला नहीं सकते। उन्होंने कहा कि उनके त्याग का महत्व किसी प्रकार कम नहीं हो सकता। स्वतंत्र भारत का प्रत्येक व्यक्ति, इस देश की मिट्टी का कण-कण सदा-सदा के लिए पंडित रामप्रसाद बिस्मिल तथा उनके साथी क्रांतिकारियों का ऋणी रहेगा।
इस अवसर पर हरियाणा ऑटो चालक संघ के प्रदेशाध्यक्ष हेमंत शर्मा, प्रदेश मंत्री जयभारत, कार्यालय मंत्री हेमराज, मृत्युंजय कुमार, दुर्गेश कुमार, हरीश यादव, सचिदानन्द तिवारी, दीपक पोदार आदि भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page