दिल्ली मेट्रो परिचालन भी जल्द शुरू होने के आसार, डीएमआरसी के एमडी डॉ मंगू सिंह ने खैबर पास व शास्त्री पार्क मेट्रो डिपो का निरीक्षण किया

Font Size

सुभाष चंद्र चौधरी

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में दिल्ली मेट्रो सेवा का परिचालन भी जल्द शुरू होने की संभावना दिखने लगी है । इस बात के संकेत हालांकि पिछले सप्ताह में ही तब मिलने लगे थे जब डीएमआरसी ने अपने सभी मेट्रो स्टेशन मेट्रो और अन्य संबंधित स्थानों एवं उपकरणों कार सैनिटाइजेशन व दिस इन्फेक्शन का काम शुरू कर दिया था । आज की बार फिर इस संभावना को तब बल मिला जब दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को पुनः संचालित करने की तैयारियों की समीक्षा करने और इस कार्य में नियोजित कर्मचारियों के मनोबल को बढ़ाने हेतु, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ मंगु सिंह ने आज खैबर पास और शास्त्री पार्क डिपो का निरीक्षण किया।

यह जानकारी डीएमआरसी की ओर से ट्वीट कर जारी की गई है। बताया जाता है कि दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह ने आज खासतौर से खैबर पास और शास्त्री पार्क में स्थापित मेट्रो डिपो का निरीक्षण किया । उन्होंने वहां तैनात अधिकारियों एवं कर्मियों से केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुपालन को लेकर विस्तार से चर्चा की।

श्री सिंह ने सैनिटाइज की गई मेट्रो कोच का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि 1 दिन पूर्व केंद्रीय उड्डयन मंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने देश में आगामी 25 मई से सभी घरेलू विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की जबकि इससे पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आगामी 1 जून से 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन चलाने का ऐलान किया था। दोनों ही प्रमुख सेवाओं का दोबारा से शुरू करने के निर्णय से लोगों में यह उम्मीद बंधने लगी थी कि अब वह दिन दूर नहीं जब दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर लाइफ लाइन दिल्ली मेट्रो पुनः दौड़ती दिखेगी।

इसके लिए आवश्यक तैयारी मेट्रो ने 1 मई से ही शुरू कर दी थी। डीएमआरसी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि दिल्ली मेट्रो के सभी सफाई कर्मी एवं अन्य कर्मचारियों को बड़े पैमाने पर मेट्रो की सफाई सभी मेट्रो स्टेशनों का सैनिटाइजेशन और डिसइन्फेक्शन का काम शुरू कर दिया गया है। दिल्ली एनसीआर के सभी 264 मेट्रो स्टेशन और 1200 कोच एवं 1100 एस्केलेटर्स का सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है।

साथ ही मेट्रो की सिग्नल व्यवस्था ट्रेफिक मैनेजमेंट टोकन व्यवस्था एवं मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य तकनीकी साधनों एवं उपकरणों का मेंटेनेंस भी पूरा कर लिया गया है।

समझा जाता है कि डीएमआरसी की प्रमुख मंगू सिंह आज अब तक की मेट्रो की सभी तैयारियों का जायजा लेने के लिए ही खैबर पास और शास्त्री पार्क मेट्रो डिपो में पहुंचे। हालांकि केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार ने भी लॉक डाउन के चौथे चरण के लिए जारी अपनी-अपनी गाइडलाइन में मेट्रो सेवा को आगामी 31 मई तक बंद रखने की ही घोषणा की है जिसकी पुष्टि डीएमआरसी ने भी ट्वीट कर की है। लेकिन मेट्रो सेवा शुरू होने के कयासों को बल 1 दिन पूर्व केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी की ओर से विमान सेवा शुरू करने के ऐलान से मिला क्योंकि सभी घरेलू और इंटरनेशनल विमान सेवा को भी 31 मई तक बंद रखने का एलान केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइन में किया था। लेकिन अचानक उसमें संशोधन करने से अब लोगों में यह उम्मीद जगने लगी है कि संभवत मेट्रो सेवा भी 31 मई से पहले शुरू की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: