कोरोना संक्रमण फैलाव रोकने के लिए जन जागरूकता बेहद जरूरी : उपायुक्त

Font Size

– उपायुक्त अमित खत्री के निर्देशों पर कंटेमेंट एरिया में बरती जा रही है विशेष सावधानी

गुरूग्राम, 30 अप्रैल। कोविड-19 वैश्विक महामारी का फैलाव गुरूग्राम जिला में न हो इसके लिए पूरी योजनाबद्ध तरीके से प्रशासन की ओर से कदम उठाए जा रहे हैं। उपायुक्त अमित खत्री के निर्देशानुसार गुरूग्राम जिला के चारों उपमंडलों में पूरी सजगता के साथ कोरोना संक्रमण का फैलाव न हो इसके लिए आमजन को निरंतर जागरूक किया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि जिन क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है, उन्हें सील किया गया है और वहां पर कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट एरिया में कोविड संक्रमण रोकथाम उपाय सुनिश्चित करने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। ड्यूटी मजिस्ट्रेटो को इन स्थानों पर जनता के आवागमन की रोकथाम के लिए पर्याप्त बैरिकेडिंग व पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा ,उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर पर्याप्त एंबुलेंस व नियमित सैनिटाइजेशन अभियान चलाने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। इन एरिया में प्रत्येक निवासी की थर्मल स्कैनिंग भी करवाई जा रही है। इन स्थानों पर रहने वाले लोगों के लिए खानपान, बिजली, पानी व साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही हैं। इन क्षेत्रों के निवासियों को हॉस्पिटल से घर तक लाने ले जाने के लिये बसों की सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा, ड्यूटी मजिस्ट्रेटों द्वारा इन क्षेत्रों में डोर टू डोर सर्वे भी करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित क्षेत्र के निवासियों को घर से बाहर घूमने की भी इजाजत नहीं है। यदि ऐसे में कोई निवासी बिना किसी गंभीर कारण के घूमता पाया गया तो उसके विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए आमजन अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें, साबुन से लगातार हाथ धोते रहें, छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह ढकें, जब आपके हाथ गंदे दिखें तब अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं, जब आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे न हो तब भी अपने हाथों को अल्कोहल आधारित सैनेटाइजर, हैंडवाश या साबुन और पानी से साफ करें व टिशु से हाथ पोंछें। प्रयोग के तुरंत बाद टिशु को किसी बंद डिब्बे में फेंक दें, अस्वस्थ महसूस होने पर स्वास्थ्य विभाग टीम को बताएं।

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोविड-19 संक्रमण को फैलने से बचाने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए अपने घरों में ही रहे।

You cannot copy content of this page