सूरत नगर के समाजसेवी अपने आर्थिक योगदान से डेढ़ माह से दे रहे हैं इलाके के गरीबों परिवारों को भोजन

Font Size

गुरुग्राम । 24  मार्च  से  जारी  लॉक डाउन  के दौरान सरकारी एजेंसी के साथ-साथ गुरुग्राम के अलग-अलग  क्षेत्रों में कई सामाजिक  संस्थाओं व्यवसायियों  एवं उद्यमियों को  तो आपने लोगों की मदद करते हुए देखा होगा लेकिन समाज के ही कुछ सामान्य लोगों द्वारा  आपस में आर्थिक योगदान कर अपने क्षेत्र के बेरोजगार  एवं लॉक डाउन के कारण विषम परिस्थिति झेल रहे परिवारों की मदद करने का नायाब उदाहरण सूरत नगर के लोगों ने प्रस्तुत किया है। इस विषम परिस्थिति में मुकेश सिंगला सहित दर्जनों समाजसेवियों ने अपने क्षेत्र के लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था से लेकर अन्य प्रकार के सहयोग देने का अथक प्रयास किया। इस सामाजिक समूह की यह कोशिश नॉक डाउन के आरंभ के समय से ही लगातार पिछले डेढ़ महीने से जारी है जो आगामी 3 मई तक संचालित किया जाता रहेगा। उनकी इस कोशिश से सूरत नगर एवं आसपास के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बड़ी राहत मिली।

सूरत नगर के समाजसेवी अपने आर्थिक योगदान से डेढ़ माह से दे रहे हैं इलाके के गरीबों परिवारों को भोजन 2

लॉक डाउन के कारण उत्पन्न परिस्थिति मैं सूरत नगर जहां निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों की संख्या बहुतायत में है लेकिन सभी मेहनती हैं। यहां के लोग अपनी मेहनत से अपनी आजीविका चलाते हैं लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए देश के प्रधानमंत्री की ओर से घोषित देशव्यापी लॉक डाउन में यहां के लोग बुरी तरह प्रभावित हुए। लोगों ने नॉक डाउन के लिए जारी गाइडलाइन का पूरा पालन किया जिससे बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार बैठे हैं और उन्हें आजीविका के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सूरत नगर ,  गुड़गांव के निवासियों ने गरीब मजदूर तबके के लोगों के भोजन की व्यवस्था करने के लिए आपस में पैसे कलेक्शन कर सामूहिक भोजन वितरण करने का निर्णय लिया।

सूरत नगर के समाजसेवी अपने आर्थिक योगदान से डेढ़ माह से दे रहे हैं इलाके के गरीबों परिवारों को भोजन 3

समाज सेवा रूपी इस यज्ञ में सूरत नगर के निवासियों ने इसमें कड़ी मेहनत की। इस व्यवस्था में  प्रमुख रुप से सहयोग देने वालों में सुधार समिति के अध्यक्ष धर्मपाल ठेकेदार, राम कुमार शर्मा, पंडित राजेंद्र और निरंजन लाल पांचाल है। इनके अलावा आज्ञाराम  शुक्ला, मुकेश  सिंगला, चरण जी, गोविंद कश्यप , राजेश यादव ,  चंद्रभान हिसार , सुरेश हिसार, सोमबीर , रामकमल , सुमित पांचाल, पृथ्वीराज , पवन फौजी, राजेश राय, संतोष दीक्षित, राजेश कुमार कॉन्टेक्टर, जितेंद्र कुमार दुबे ,भोला विश्वकर्मा , और सुधार समिति के समस्त कार्यकर्ता एवं राम ज्ञान हलवाई ने भी योगदान दिया और नियमित भोजन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था को संचालित करने में तन मन धन से सहयोग किया।

सूरत नगर के समाजसेवी अपने आर्थिक योगदान से डेढ़ माह से दे रहे हैं इलाके के गरीबों परिवारों को भोजन 4

मुकेश सिंगला ने बताया  की समाज सेवा के लिए समर्पित इस  आयोजन को आगामी 3 मई तक लगातार जारी रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके बाद सरकार की नीतियों के अनुसार भी काम करते रहेंगे। इस व्यवस्था में लगे  सभी समाजसेवियों का  मानना है  की संसार में बहुत बड़ी महामारी का प्रकोप है। इस बुरे समय में हम एकत्रित होकर एक दूसरे का ध्यान रखें कोई भी भाई भूखा न सोए यह हर पड़ोसी की जिम्मेवारी है । सूरत नगर निवासी अपने तन मन धन से एक दूसरे की सेवा करते रहेंगे।

सूरत नगर के समाजसेवी अपने आर्थिक योगदान से डेढ़ माह से दे रहे हैं इलाके के गरीबों परिवारों को भोजन 5

इस व्यवस्था में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है कि सोशल डिस्टेंसिंग और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए निर्देशित आवश्यक गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाए। लोगो को इस बात के लिए प्रेरित किया जाता है कि किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य की परेशानी के संबंध में तत्काल प्रशासन की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर जानकारी अवश्य दें। साथ ही उन्हें आरोग्य सेतु ऐप को भी अधिक से अधिक डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है जिससे वे अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के प्रति सजग रहें।

सूरत नगर के समाजसेवी अपने आर्थिक योगदान से डेढ़ माह से दे रहे हैं इलाके के गरीबों परिवारों को भोजन 6

You cannot copy content of this page