शहर में 25 हजार जरूरतमंदों को रोजाना भोजन उपलब्ध करा रहे आरएसएस के स्वयंसेवक

Font Size

शहर को 14 ईकाईयों में बांटकर सेवा में जुटे स्वयंसेवक

गुरुग्राम। कोरोना महामारी से निपटने के लिए लागू लाॅकडाउन में रोजाना 25 हजार जरूरतमंद लोगों तक भोजन पहुंचाने में आरएसएस के स्वयंसेवक कामयाब हो रहे हैं। गुरुग्राम शहर को 14 भागों में बांटकर विभिन्न समाजिक संस्थाओं के सहयोग से 200 स्वयंसेवक बस्ती – बस्ती भोजन लेकर पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं स्वयंसेवक नाके नाके पर लाॅकडाउन का पालन कराने में जुटे पुलिस कर्मियों को भी ख्याल रख रहे हैं। भोजन या अन्य सहयोग पुलिसकर्मियों तक भी लेकर पहुंच रहे हैं।

शहर में 25 हजार जरूरतमंदों को रोजाना भोजन उपलब्ध करा रहे आरएसएस के स्वयंसेवक 2

पिछले दो सप्ताह से सेवा में जुटे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने लाॅकडाउन बढ़ने की आशंका के बीच अपने कार्य को और भी विस्तार देना शुरू कर दिया है। सेवा कार्य की दृष्टि से शहर को 14 इकाइयों में बांट कर भोजन बनाकर पहुंचाया जा रहा है।

शहर में 25 हजार जरूरतमंदों को रोजाना भोजन उपलब्ध करा रहे आरएसएस के स्वयंसेवक 3


गुरुग्राम के संघचालक जगदीश ग्रोवर ने बताया कि एक भी परिवार भूखा न सोये इस लक्ष्य को लेकर खाना पहुंचाने के अलावा सूखा राशन पहुंचाने, मास्क बांटने, सरकारी तंत्र की मदद करने में स्वयं सेवक अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। संघ के स्वयंसेवकों के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 15000 खाने के पैकेट बांटे जा रहे हैं। जबकि हजारों लोगों को सूखा राशन राहत के रूप में उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है।

शहर में 25 हजार जरूरतमंदों को रोजाना भोजन उपलब्ध करा रहे आरएसएस के स्वयंसेवक 4

सेवा भारती के माध्यम से सर्व समाज को भी इन सेवा कार्यों से जोड़ा गया है।  सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए दुकानों के सामने दूरी पर निशान लगाने में भी स्वयंसेवक अपनी भूमिका निभा रहे हैं। रेड क्रॉस सिविल डिफेंस और अन्य समाजसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर भी बेसिक सावधानी लेने की ट्रेनिंग लेकर सावधानियों का ध्यान रखते हुए स्वयंसेवक सेवा के कामों में लगातार लगे हुए हैं।

लगभग 3000 परिवारों को सूखा राशन पहुंचाया गया है। गुरुग्राम में रहने वाले प्रवासी कामगार बंधुओं को जगह जगह चिन्हित करके भोजन प्रदान करने का कार्य भी प्रतिदिन चल रहा है । उन्होंने कहा कि जब तक लाॅकडाउन चलेगा तब तक भोजन वितरण के काम में संघ स्वयंसेवक जुटे रहेंगे।

You cannot copy content of this page