प्रकृति के सभी जीवों की सेवा में उतरे आर एस एस के स्वयंसेवक

Font Size

गुरुग्राम। कोरोना महामारी के समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक देश भर में अनेक स्थानों पर दिन-रात सेवा कार्य में लगे हैं । गुरुग्राम में भी देखने में आ रहा है कि स्वयंसेवक , प्रवासी मजदूर वर्ग और जरूरतमंद लोगों की भोजन,राशन व पानी की व्यवस्था में तो लगे ही हैं साथ ही साथ प्रकृति के बनाए अन्य जीवों जैसे गौ माता ,कुत्तों , चिड़ियां और कबूतरों की भी सेवा बढ़ चढ़कर कर रहे हैं।

प्रकृति के सभी जीवों की सेवा में उतरे आर एस एस के स्वयंसेवक 2

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गुरुग्राम के गौ सेवा प्रकल्प के प्रमुख दीपचंद ने बताया वर्तमान समय की मुश्किल परिस्थिति को समझते हुए गायों के लिए चारे का इंतजाम बढ़ाया गया है। कुत्तों के लिए रोटी और बिस्किट का इंतजाम , चिड़ियों व कबूतरों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने में स्वयंसेवक लगे हुए हैं ।

सभी स्वयंसेवक अपने आसपास के घरों से गायों के लिए रोटी इक्कट्ठा कर रहे हैं। चिड़िया और कबूतर के लिए दाना रखने का निवेदन कर रहे हैं। चकरपुर की बाबा सुंदर दास गौशाला , घाटा की बाबा बनी दास गोशाला में लोगों के सहयोग से हरे चारे का इंतजाम किया गया है । माताएं इस कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

प्रकृति के सभी जीवों की सेवा में उतरे आर एस एस के स्वयंसेवक 3


संघ के गोशाला प्रमुख प्रदीप ने बताया समाज के अधिकाधिक लोग गौशालाओं में दान करें इसके लिए भी उन्हें प्रेरित कर रहे हैं । बसई गोशाला में चारे के इंतजाम में मदद के साथ अन्य जरूरतमंद संस्थाओं के लिये भी सभी सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं।

संघ की योजना है कि जब तक यह कोरोना का काल चलेगा सभी जीव-जंतुओं पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाएगा । विदित रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पिछले 90 सालों से सर्वे भवंतु सुखिन: व वसुधैव कुटुंबकम जैसे मूल्यों को लेकर सम्पूर्ण समाज के संगठन के लिए अनवरत कार्य कर रहा है।

You cannot copy content of this page