भारत में कोरोना ने अब तक 274 जिले को अपने आगोश में ले लिया, आज भी 570 लोग पॉजिटिव मिले, मरने वालों की संख्या अब 119 हुई

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर एक तरफ एकता का परिचय देते हुए 125 करोड़ देशवासियों ने दीप जलाकर कोरोना वायरस संक्रमण रूपी अंधकार से प्रकाश की ओर आगे बढ़ने का मजबूत संदेश दिया जबकि दूसरी तरफ कोरोना वायरस संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आज रात्रि 11:27 बजे तक कोरोना वायरस पॉजिटिव के 570 नये केस सामने आ गए। इससे अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या 3814 हो गई जबकि आज ही इस महामारी से 20 लोगों की मृत्यु हो गई और देश में इसके शिकार हुए लोगों की कुल संख्या 119 हो गई। इससे रिकवर होने वाले 321 लोग हैं जबकि अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 4254 हो गई। अब तक की रिपोर्ट के अनुसार देश के 274 जिले कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित हो चुके हैं। इस महामारी को रोकने के लिए कल पीएम मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक कर समीक्षा की थी जबकि आज केबिनेट सचिव राजीव गौवा ने सभी राज्यो के मुख्य सचिवों, डीएम और अन्य अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायज लिया।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने हरियाणा के झज्जर स्थित एम्स अस्पताल का निरीक्षण किया और यहां 300 बेड के आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की समीक्षा की। दूसरी तरफ नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अश्य्क्षता में एक उच्चस्तरीय विशेषज्ञ समिति का भी गठन किया गया है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस बीमारी की रोकथाम के लिए संबंधित पक्षों से बात करेंगे उर उस अनुरूप नीति बनाएंगे।

अन्य दिनों की भांति आज एक बार फिर महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव के सबसे अधिक 113 नए मामले सामने आए और यहां कुल संख्या अब 748 हो चुकी है जिनमें से 647 लोग अस्पताल में हैं जबकि 60 लोग रिकवर कर पाए हैं और दुखद स्थिति यह है कि यहां अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है।

बात की जाए तमिलनाडु की तो यहां भी आज 86 नए मामले सामने आए। कुल संख्या 571 हो गई जबकि 558 लोग इलाज करा रहे हैं और केवल 8 ही रिकवर कर पाए हैं यहां भी अब तक 7 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।


देश की राजधानी दिल्ली कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कराह रही है। निजामुद्दीन मरकज तबलीगी जमात की गंदी हरकत के कारण इस केंद्र शासित प्रदेश को भी किसी की नजर लग गई। यहां आज भी 58 नए पॉजिटिव केस मिले और कुल संख्या 503 हो गई जबकि 480 लोग अस्पताल में हैं 16 अब तक रिकवर कर चुके हैं और 7 यहां इस संक्रमण के शिकार हो चुके हैं।

केरल में अपेक्षाकृत आज कम पॉजिटिव केस मिले हैं यहां 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है कुल संख्या 314 हो गई है जिनमें से 256 अस्पताल में भर्ती हैं यहां रिकवर होने वाले की संख्या 61 है।

तेलंगाना में भी आज 30 नए मामले सामने आए कुल संख्या 302 हो गई जिनमें से 258 अस्पताल में भर्ती हैं 33 इससे निजात पा चुके हैं और 11 प्राण गवा चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में पूर्णा पॉजिटिव की मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं आज फिर 44 नए पॉजिटिव के सामने आए यहां कुल संख्या 278 हो चुकी है जिनमें से 254 लोग अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं जबकि 21 इससे छुटकारा पा चुके हैं।

राजस्थान तबलीगी जमात का बुरी तरह से शिकार हो रहा है यहां आज फिर 44 नए पॉजीटिव केस पाए गए जिनमें से यहां कुल संख्या 278 हो चुकी है जिनमें 254 लोग अस्पताल में हैं और 21 ठीक हो चुके हैं।

आंध्र प्रदेश में भी आज 7 नए मामले सामने आए कुल संख्या 252 हो गई है जिनमें 240 लोग बीमारी से जूझ रहे हैं और केवल 8 ठीक हो पाए हैं यहां भी लगातार कर्णावती की संख्या बढ़ती जा रही है।
मध्य प्रदेश में आज 14 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 193 के आसपास है जिनमें से 178 लोग अस्पताल में हैं और छह ही रिकवर हो पाए हैं यहां अब तक इस संक्रमण से 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

कर्नाटक में भी आज 7 नए मामले सामने आए कुल संख्या 151 हो गई है जिनमें से 136 साल में हैं 11 रिकवर हो चुके हैं।
गुजरात में आज फिर 20 नए मामले सामने आए कुल संख्या 128 हो गई जिनमें से 96 लोग पताल में हैं और 29 व्यक्ति इस बीमारी से अपनी जान बचा पाए हैं जबकि 12 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

जम्मू एंड कश्मीर में भी आज फिर 14 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 106 हो गई है जिनमें से एक सो लोग अस्पताल में हैं केवल पांच ठीक हो पाए हैं।

हरियाणा में आज फिर 6 नए मामले सामने आ गए अब यहां कुल संख्या 90 हो चुकी है जिनमें से 61 लोग की 61 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 29 व्यक्ति इस बीमारी से छुटकारा पा चुके हैं।

पंजाब में आज केवल 3 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या 68 हो चुकी है जिनमें से 58 लोग अस्पताल में हैं और केवल पांच रिकवर कर पाए हैं यहां भी अब तक इस बीमारी से 7 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
वेस्ट बंगाल में आज कोई नया के सामने नहीं आया यहां कुल संख्या 53 है जिनमें से 44 लोग कई दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं।

उड़ीसा में आज 18 नए मामले सामने आए हैं कुल संख्या यहां 39 हो चुकी है जिनमें से 37 लोग अस्पताल में हैं।

बिहार में आज कोई नया के सामने नहीं आया यहां कुल संख्या 32 है जिनमें से 28 अस्पताल में ही भर्ती हैं

असम में भी आज कोई नया के सामने नहीं आया यहां कुल संख्या 26 है और सभी इलाज करा रहे हैं।

उत्तराखंड में 4 नई के सामने आए हैं यहां कुल संख्या 26 हो गई है जिनमें से 22 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, लद्दाख ,हिमाचल प्रदेश, अंडमान एंड निकोबार आइलैंड ,छत्तीसगढ़, गोवा, पुदुचेरी ,मणिपुर ,अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में आज कोई नया के सामने नहीं आया है जबकि झारखंड में केवल एक नया मामला सामने आया है। 

भारत सरकार ने देश में राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर कोविड-19 से निपटने, उसकी रोकथाम और संक्रमण रोकने के लिए तमाम कदम उठाए हैं। इसके तहत उच्च स्तर पर नियमित समीक्षा और इन कदमों की निगरानी की जा रही है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में कोविड-19 से निपटने को लेकर योजना, तैयारियों और कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए कल उच्चाधिकार प्राप्त समूहों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान अब तक की गई कार्यवाहियों से अवगत कराया, ताकि अस्पतालों की उपलब्धता, अलगाव और क्वारंटाइन सुविधाएं, टेस्ट और प्रशिक्षण आदि की समीक्षा की।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), झज्जर में कोविड-19 से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से निपटने के लिए एम्स झज्जर 300 बेड आइसोलेशन वार्डों के साथ तैयार है, जो मरीजों के लिए त्वरित देखभाल सुनिश्चित करेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, “दुनिया भर के लोग खतरनाक कोरोना वायरस के खिलाफ एक टीका खोजने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं और जब तक यह नहीं मिल जाता है,  हमें लॉकडाउन और सोशल डिस्टेसिंग को कोविड-19 के खिलाफ एक प्रभावी कदम मानना चाहिए।”

कैबिनेट सचिव ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और सभी जिलों के डीएम, एसएसपी, सीएमओ, आईडीएसपी कर्मचारियों के साथ बातचीत की। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दवा और चिकित्सा उपकरण बनाने वाली फार्मा इकाइयां सुचारु रूप से चलें। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सभी कर्मचारियों और संबंधित प्रतिनिधियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोरोना से निपटने की रणनीति के बारे में बताया गया। सभी जिलों को आगे कोविड-19 संकट प्रबंधन योजना बनाने की सलाह दी गई है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, छह जिलों (भीलवाड़ा, आगरा, गौतमबुद्ध नगर, पठानमथिट्टा (केरल), पूर्वी दिल्ली और मुंबई नगर निगम) के जिला आयुक्तों और नगर आयुक्तों ने अपनी रणनीतियों और अनुभव को साझा किया। अब तक, देश में कुल 274 जिले कोविड- 19 वायरस से प्रभावित हुए हैं।

आईसीएमआर द्वारा कोविड-19 को लेकर तेजी से एंटीबॉडी आधारित ब्लड टेस्ट के संबंध में, क्लस्टर्स (रोकथाम क्षेत्रों के साथ) और बड़े प्रवासी जुटानों/निकासी केंद्रों के लिए एक परामर्श जारी किया गया है। एडवाइजरी के अनुसार, यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि टेस्ट की हर रिपोर्ट सीधे आईसीएमआर पोर्टल पर फीड की जाए। यह कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग और समय पर उपचार की प्रक्रिया को तेज करेगा।

इसके अलावा आईसीएमआर द्वारा जारी एक हालिया एडवाइजरी के अनुसार, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 वायरस का प्रसार बढ़ सकता है। एडवाइजरी में कहा  गया है कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों से कोविड-19 महामारी के दौरान धूम्रपान करने वाले तम्बाकू उत्पादों का सेवन करने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करने का आग्रह किया जाता है।

अब तक, 3374 मामलों की पुष्टि हुई है और 79 मौतें हुई हैं। इलाज के बाद 267 लोग ठीक हुए हैं.

कोविड-19 संबंधित तकनीकी मुद्दों पर सभी प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी के लिए, दिशा-निर्देश और सलाह नियमित रूप से देखने के लिए यहां क्लिक करें: https://www.mohfw.gov.in/.

कोविड-19 पर  किसी भी तकनीकी जानकारी के लिए [email protected] पर मेल कर सकते हैं और [email protected] कोरोना वायरस से जुड़े सवालों को जवाब प्राप्त किया जा सकता है। अगर कोविड-19 को लेकर कोई सवाल है तो परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 or 1075 (टोल फ्रील) पर फोन कर सकते हैं. कोविड-19 से जुड़े राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबर https://www.mohfw.gov.in/pdf/coronvavirushelplinenumber.pdf यहां हासिल किया जा सकता है।

भारत में कोरोना ने अब तक 274 जिले को अपने आगोश में ले लिया, आज भी 570 लोग पॉजिटिव मिले, मरने वालों की संख्या अब 119 हुई 2
भारत में कोरोना ने अब तक 274 जिले को अपने आगोश में ले लिया, आज भी 570 लोग पॉजिटिव मिले, मरने वालों की संख्या अब 119 हुई 3
भारत में कोरोना ने अब तक 274 जिले को अपने आगोश में ले लिया, आज भी 570 लोग पॉजिटिव मिले, मरने वालों की संख्या अब 119 हुई 4

You cannot copy content of this page