दिल्ली के निज़ामुद्दीन में 24 लोग कोरोना पोजिटिव, 334 को अस्पताल भेजा

Font Size

निजामुद्दीन में कोरोना संक्रमण को लेकर यूपी के 18 जिलों में अलर्ट

दिल्ली में 700 लोगों को quarentine में भेजा गया

निजामुद्दीन इलाके में एक मस्जिद में एक समारोह में भाग लेने वाले हजारों लोगों को कोविड -19 होने का खतरा

लखनऊ, 31मार्च। उत्तर प्रदेश पुुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में एक जमात में एकत्र हुए छह लोगों की तेलंगाना में मौत के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी यूपी के जिलों में पुलिस अधीक्षकों से कहा गया है कि निजामुद्दीन में हुई जमात में शामिल अपने इलाके के लोगों की पहचान कर उनकी मेडिकल जांच कराई जाए। ऐसी आशंका है कि दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में एक मस्जिद में एक समारोह में भाग लेने वाले हजारों लोग कोविड -19 के संपर्क में आ सकते हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली स्थित मरकज निज़ामुद्दीन भवन में रहने वाले 24 व्यक्तियों में कोरोना पोजिटिव होने का खुलासा हुआ है, जबकि सैकड़ों लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपने बयान में कहा है कि हम संख्या के बारे में निश्चित नहीं हैं, लेकिन यह अनुमान है कि 1500-1700 लोग उक्त भवन में इकट्ठे हुए थे। 1033 लोगों को अब तक निकाला गया है. उनमें से 334 को अस्पताल भेजा गया है और 700 को अलग केंद्र quarentine में भेजा गया है.

इधर यूपी में एसपी कानून-व्यवस्था अभय शंकर की ओर से गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, हापुुड़, बिजनौर, बागपत, वाराणसी, भदोही, मथुरा, आगरा, सीतापुर, बाराबंकी, प्रयागराज, बहराइच, गोण्डा व बलरामपुुर के पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट किया गया है। पत्र में कहा गया है कि दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके में फारेन टीम्स आफ तब्लीगी जमात में उत्तर प्रदेश के आने वालों की सूूची संलग्न कर भेजी जा रही है। कृपया सूची के मुताबिक सभी व्यक्तियों की कोरोना वायरस के मद्देनज़र जांच की जाए। सूची में दिए गए लोगों के नाम के मुताबिक अगर वे संक्रमित पाए जाएं तो उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाए। इस संबंध में डीजीपी मुख्यालय ने सभी पुलिस अधीक्षकों से मंगलवार दोपहर 3 बजे तक रिपोर्ट भी मांगी है।

बताया जाता है कि दक्षिणी दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में करीब दो हजार लोग शामिल हुए थे, जहां से अब देशभर में कोरोना के संक्रमण फैलने का मामला सामने आया है। मरकज में आए लोगों में से अब तक सिर्फ राजधानी दिल्ली में ही 24 में कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। इनमें कोरोना पॉजिटिव के छह मामले रविवार को सामने आए थे जबकि सोमवार को 18 मामले आए हैं। मरकज में शामिल होने आए लोगों में करीब 100 से ज्यादा विदेशी थे, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मलेशिया, सऊदी अरब, इंग्लैंड और चीन से थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: