एसीएस वी एस कुंडू ने गुरुग्राम में कोविड 19 को कंट्रोल करने की तैयारियों का लिया जायजा

Font Size

सेक्टर 44 स्थित जीएमडीए कार्यालय में आयोजित की गई समीक्षा बैठक

गुरुग्राम 23 मार्च – वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुकी कोविड 19 को गुरु ग्राम जिला में कंट्रोल करने के लिए किए गए उपायो कि आज अतिरिक्त मुख्य सचिव वी एस कुंडू ने समीक्षा की। श्री कुंडू, जो गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं, को राज्य सरकार द्वारा गुरुग्राम में कोविड 19 से निपटने के लिए सुपरवाइजरी अधिकारी नियुक्त किया गया है।
जीएमडीए कार्यालय परिसर में आयोजित इस बैठक में श्री कुंडू ने पहले जिला प्रशासन, गुरुग्राम पुलिस, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग तथा श्रम विभाग के अधिकारियों से अब तक की गई तैयारियों का ब्यौरा लिया।

उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित कार्यों का प्रतिदिन मॉनिटरिंग और सुपरविजन करें। कहीं भी राज्य सरकार के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो तो उन्हें बताएं। अब तक जिला में किए गए प्रबंधों पर संतोष व्यक्त करते हुए श्री कुंडू ने कहा कि जिला में लॉजिस्टिक्स तथा विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखने वाले व्यक्तियों का डेटा भी प्रशासन अपने पास तैयार रखें।

उन्होंने यह भी कहा कि शहर में जितने भी प्राइवेट डॉक्टर हैं उनकी भी कोविड 19 के सैंपल आदि लेने के बारे में ट्रेनिंग करवाएं ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी भी मदद ली जा सके। सभी प्राइवेट डॉक्टरों को भी कोविड 19 से संबंधित एस ओ पी अर्थात स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पता होना चाहिए। इसके अलावा सिविल सर्जन द्वारा भी आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी कि कोविड 19 से बचाव के लिए उन्हें क्या क्या सावधानियां अपनानी है।


समीक्षा बैठक में उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला में पर्याप्त संख्या में क्वॉरेंटाइन तथा आइसोलेशन की जगहों की व्यवस्था कर ली गई है । आवश्यकता हुई तो इसमें बढ़ोतरी के लिए भी योजना बना ली गई है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में 17 अस्पतालों को चिन्हित किया गया है जो कोरोना संक्रमण संभावित लोगों के सैंपल एकत्रित कर सकते हैं। इसी प्रकार गुरुग्राम शहर को नगर निगम के जोन प्लान के हिसाब से चार जोनों में बांटा गया है और प्रत्येक में दो-दो टीम लगाई गई है। कहीं से भी कोरोना संक्रमण संभावित व्यक्ति या क्वॉरेंटाइन अथवा आइसोलेशन सुविधा के बारे में फोन आता है तो ये टीम उस स्थान पर जाकर आवश्यकतानुसार समाधान करवाती हैं।


नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने बैठक में बताया कि नगर निगम द्वारा शहर की लगभग 480 आरडब्लूए तक हिंदी तथा अंग्रेजी में डूज और डोंट्स पहुंचा दिए गए हैं। यही नहीं विदेश से आए लोगों को होम क्वॉरेंटाइन में रखा गया है और उनके घर के बाहर इस संबंध में जानकारी भी चस्पा की गई है ताकि उनसे जो भी व्यक्ति मिलने जाए उसे यह पता हो कि वे क्वॉरेंटाइन में है।
पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल ने पुलिस प्रबंधों के बारे में जानकारी दी और बताया कि सरकार के आदेशों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। गुरुग्राम में लॉक डाउन को पूर्णत लागू किया जा रहा है।


सिविल सर्जन डॉक्टर जेएस पुनिया ने बताया कि गुरुग्राम में 4400 लोगों को होम क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। उन्होंने बताया कि 148 लोगों के सैंपल पीजीआईएमएस रोहतक में टेस्ट करने के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 130 की रिपोर्ट आ चुकी है और उनमें 122 नेगेटिव आए हैं। उन्होंने बताया कि 8 व्यक्तियों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिन सभी को शहर के विभिन्न अस्पतालों में दाखिल करवाया गया है।


अतिरिक्त श्रम आयुक्त मुनीष शर्मा ने बताया कि जिला में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों तथा फैक्ट्रियों को छोड़कर बाकी सभी का संचालन बंद है। श्री कुंडू ने उनसे कहा कि वे एक बार फिर से देखें कि फैक्ट्रियां सरकार की हिदायत अनुसार बंद कर दी गई है।
इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, आईएएस अंडर ट्रेनिंग अपराजिता, एसीपी पंखुड़ी, नगरा धीश मनीषा शर्मा, सिविल सर्जन डॉक्टर जेएस पूनिया तथा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page