जिला उपायुक्त ने कहा , आरडब्ल्यूए अपने यहां सैनिटाइजेशन गतिविधियां करवाएं

Font Size

गुरुग्राम 22 मार्च। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए जिला की आरडब्ल्यूए संस्थाएं भी आगे आ रही हैं। इसी कड़ी में आज जिला की आरडब्लूए संस्थाओं ने जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन अनुसार अपने क्षेत्र में कोविड 19 से बचाव उपायों को लागू करने की दिशा में काम शुरू किया।


आरडब्लूए संस्थाएं जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मार्गदर्शिका के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव उपाय अपनाने के लिए स्वयं आगे आ रही हैं और अपने अपने क्षेत्र में उन उपायों का न केवल प्रचार प्रसार कर रही हैं बल्कि उन पर अमल भी कर रही हैं। उपायुक्त अमित खत्री ने संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर अपनाए जाने वाले उपायो की जानकारी सांझा करते हुए कहा है कि आरडब्ल्यूए अपने यहां सैनिटाइजेशन गतिविधियां करवाएं। वे अपनी सोसायटियों व एरिया के लॉबी ,लिफ्ट, सोसायटी के कम्युनिटी सेंटर सहित कॉमन एरिया में सैनिटाइजेशन अभियान चलाएं। इसके अलावा, वे सोसाइटी के एंट्री व एग्जिट गेट पर हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल अवश्य करें।
उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यूए अपने क्षेत्र में अलग-अलग कार्यों के लिए भिन्न-भिन्न टास्क फोर्स का गठन करें जिसमें 30 से 45 वर्ष के युवा शामिल हो। वे अपने यहां एक बेहतर कम्युनिकेशन प्लान बनाएं और टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ नियमित बैठक करते रहे।


इसके अलावा, आरडब्लूए संस्था के लोग एक अन्य टास्क फोर्स का भी गठन करें जिसके पास डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ की सूची तथा संपर्क नंबर हो ताकि जरूरत पड़ने पर उनसे संपर्क स्थापित करके आगामी कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यू प्रतिनिधि सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में कोविड- 19 के संदिग्ध मामलों या कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए क्वॉरेंटाइन या आइसोलेशन की सुविधा हो और मेडिकल सुविधाएं हो तो और भी बेहतर।


तीसरी टास्क फोर्स का गठन अपने यहां कार्यरत गेस्ट एसोसिएशनो से बातचीत करने के लिए करें, उनके सदस्यों को शामिल करें ताकि जरूरत पड़ने पर गेस्ट हाउसेस को क्वॉरेंटाइन सुविधा के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
इसके अलावा, आर डब्लू ए अपने यहां एक एक्सीजेंसी फंड भी क्रिएट करें जिसका इस्तेमाल कोविड-19 से लड़ने के लिए किया जा सके।


उन्होंने सभी आरडब्लूए से सावधानी बरतने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यूए अपने यहां केवल दो गेट – एंट्री और एग्जिट के लिए ओपन रखें। इसके अलावा, बाकी गेटो को बंद कर दें। इन गेटों पर तैनात सिक्योरिटी गार्डों को सैनिटाइजर व फेस मास्क अवश्य दें। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र में किसी भी डिलीवरी ब्वॉय को ना आने दे और सभी सामान कलेक्ट करने के लिए गेट तक स्वयं चलकर जाए। इस दौरान अपने घर में आने वाली मेड व अन्य नौकरों को छुट्टी दे दे। उन्होंने आम जनता का भी आवाहन किया कि वे संकट की इस घड़ी में अपने बचाव के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करें। लोग किसी प्रकार की भ्रांति व अफवाहों से बचें क्योंकि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि लोग सतर्कता बरतें, सावधानी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: