दिल्ली के दंगे की जांच के लिए दो एसआईटी का गठन : मॉनिटरिंग एडिशनल सी पी बी के सिंह करेंगे

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने आज पिछले कई दिनों से दिल्ली में हुए हिंसक वारदात की जांच के लिए दो एसआईटी के गठन की घोषणा की है.  इनमें एक एसआईटी का नेतृत्व डीसीपी जॉय तिर्की जबकि दूसरी एसआईटी का नेतृत्व डीसीपी राजेश देव करेंगे. दोनों ही एस आई टी की मॉनिटरिंग एडिशनल सीपी बीके सिंह करेंगे. 

उल्लेखनीय है कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में पिछले कई दिनों से दो समुदायों के बीच लगातार हिंसक संघर्ष होने की घटना ने दिल्ली ही नहीं देश को हिला कर रख दिया है.  चारों ओर पत्थरबाजी वाहन व दुकानों को जलाने की घटना के विभक्त स्वरूप से दिल्ली पुलिस की कार्यशैली पर भी विपक्षी राजनेताओं ने सवाल खरे की खड़े किए. मामला उच्च न्यायालय में भी गया जहां से दिल्ली पुलिस को लापरवाही बरतने की दृष्टि से अदालत की फटकार भी सुननी पड़ी.

 आज दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में वी हिंसक घटनाओं की जांच के लिए दो एसआईटी गठित की है एक एसआईटी का नेतृत्व डीसीपी जॉय तिर्की जबकि दूसरी ऐसा यति का नेतृत्व डीसीपी राजेश देव करेंगे.  दोनों ही एसआईटी के सुपरविजन के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त ने एडिशनल कमिश्नर बीके सिंह के नाम की घोषणा की है. इससे का एक पत्र पुलिस कमिश्नर कार्यालय की ओर से जारी किया गया है. उक्त पत्र में कहा गया है कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसक झड़पों के संबंध में कई एफ आई आर दर्ज की गई हैं.  बताया गया है कि अलग-अलग थाने में इस संबंध में एफ आई आर दर्ज हैं और उन सभी संबंधित f.i.r. की जांच की जिम्मेदारी अब एसआईटी क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है. 

 डीसीपी जॉय तिर्की के नेतृत्व में गठित एसआईटी में चार और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल किए गए हैं इनमें अनिल दुबे जा एसीपी क्राइम ब्रांच, अरविंद कुमार एसीपी क्राइम ब्रांच, राजकुमार ओझा एसीपी क्राइम ब्रांच, पंकज सिंह एसीपी क्राइम ब्रांच के नाम शामिल है.  दूसरी एसआईटी जिसका नेतृत्व डीसीपी राजेश देव करेंगे मैं भी चार वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया है. इनमें मनोज पंत एसीपी क्राइम ब्रांच, उदय वीर सिंह एसीपी क्राइम ब्रांच, संजीव लांबा एसीपी क्राइम ब्रांच और अरविंद कुमार एसीपी क्राइम ब्रांच को यह जिम्मेदारी दी गई है.  जांच के लिए बनाई गई इन दो एसआईटी में शामिल किए गए सभी एसीपी के अधीन 3 इंस्पेक्टर सर की भी अधिकारी चार सब इंस्पेक्टर और 3 हेड कांस्टेबल और कॉन्स्टेबल भी होंगे. दोनों ही टीमें तत्काल संबंधित घटनाओं की एफ आई आर की जांच का जिम्मा संभालेंगे. दोनों ही टीमें अपनी प्रगति रिपोर्ट एडिशनल सीपी क्राइम ब्रांच बीके सिंह को सौंपेंगे.

 गौरतलब है कि कल दिल्ली उच्च न्यायालय में भी दिल्ली पुलिस को फटकार लगी थी और तत्काल प्रभावी  कार्रवाई करने को कहा गया था. हालांकि दिल्ली पुलिस की ओर से मौजूद वकील का कहना था कि अभी पुलिस बल नार्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में तनावपूर्ण स्थिति पर नियंत्रण पाने और शांति बहाल करने की कोशिश में जुटी हुई है.  समुचित बल लगाए गए हैं, जांच अगली कड़ी में होगी. लेकिन हाई कोर्ट ने वहां मौजूद दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी को साफ शब्दों में उन नेताओं पर सख्त कार्रवाई करने को कहा था जो भड़काऊ भाषण देकर वीर को हिंसक होने के लिए उकसा रहे हैं.  जानकारी के अनुसार अदालत ने उन सभी नेताओं के भाषण के वीडियो भी विस्तार से देखें जिनमें भाजपा के कई नेता और अन्य दलों के नेता भी शामिल है.

Table of Contents

You cannot copy content of this page