सेटेलाइट फोन की मदद से हिमालय क्षेत्र में मिलेगी सैलानियों को त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

Font Size

नयी दिल्ली, 16 फरवरी :  हिमालय क्षेत्र में सैलानियों, पर्वतारोहियों और तीर्थयात्रियों को तुरंत आपात चिकित्सा सुविधा पहुंचाने के लिये उपग्रह आधारित सेटेलाइट फोन सेवा की मदद ली जायेगी।

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने हिमालय क्षेत्र में अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आपात चिकित्सा सेवा मुहैया कराने वाली एजेंसी ‘सिक्स सिग्मा हाई अल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस’ के चिकित्सा दलों को विशेष सेटेलाइट फोन मुहैया कराये हैं। इसकी मदद से पर्वतारोहियों, केदारनाथ सहित अन्य तीर्थस्थलों की यात्रा करने वालों और सैलानियों का मुसीबत के समय इन दुर्गम इलाकों में स्थित मेडिकल कैंप से तत्काल संपर्क स्थापित हो सकेगा।

संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि ऊंचे पहाड़ी इलाकों में स्वास्थ्य सेवा को उपग्रह आधारित अत्याधुनिक संचार सुविधा से जोड़ने के बाद अब और अधिक कारगर बनाया जा सकेगा। डा. भारद्वाज ने कहा कि अब चिकित्सा दल के सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल कायम हो सकेगा, जिससे चिकित्सा सहायता यथाशीघ्र मुहैया करायी जा सकेगी।

उल्लेखनीय है कि इस सेवा को केदारनाथ, मद्महेश्वर धाम, तुंगनाथ धाम और हेमकुंड साहिब से जोड़ा गया है। अभी तक सेचार सेवा से केदारनाथ धाम को ही जोड़ा गया था। विभिन्न नागरिक सेवाओं को सेटेलाइट फोन से जोड़ने के पहले चरण में पुलिस, रेल, और आपदा प्रबंधन को शामिल किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: