अरविंद केजरीवाल ने ली दिल्ली के सीएम पद की शपथ : रामलीला मैदान में उमड़ी भीड़

Font Size

केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी से दिल्ली के विकास में सहयोग की अपील की

सुभाष चन्द्र चौधरी

नई दिल्ली,16 फरवरी । अरविंद केजरीवाल दिल्ली के रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शपथ दिलाई। इसके साथ ही, मनीष सिसोदिया ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। मनीष सिसोदिया पिछली सरकार में उप-मुख्यमंत्री और दिल्ली के शिक्षा मंत्री  थे. शापथ्ग्र्हन के बाद हजारों की भीड़ को श्री केजरीवाल ने संबोधित करते हुए पिछले कार्यकाल की सभी फ्री सेवा जारी रखने का ऐलान किया.

इस अवसर पर रामलीला मैदान में हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी. शपथग्रहण के बाद सीएम् अरविन्द केजरीवाल ने समारोह में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया. उन्होंने कहा की आज वे आम आदमी पार्टी ही नहीं वरन भाजपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियों के भी सीएम हैं. पहले भी पांच साल तक उन्होंने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया और आने वाले पांच साल में भी वे विना किसी राग द्वेश के ही काम करेंगे.

उन्होंने आश्वस्त किया कि किसी भी जाति धर्मं या वर्ग के हों या या फिर किसी भी दल के वे सीधे मेरे पास आ सकते हैं और उनका काम कारुंगा. उन्होंने कहा कि अकेला मैं कुछ नहीं कर सकता. दिल्ली कई बड़े काम करने हैं. इसमें केंद्र सरकार और प्रधान मंत्री का भी सहयोग चाहिए. उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी ओर से शपथग्रहण में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया गया था लेकिन वे किसी और कार्यक्रम में व्यस्त हैं. श्री केजरीवाल ने कहा कि वे इस मंच से केंद्र सरकार से भी आह्वान करना चाहते हैं कि हमें दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने में उनका आशीर्वाद भी चाहिए.

केजरीवाल ने कहा कि इस बार दिल्ली विधानसभा का चुनाव पूरे देश के लिए नजीर बन गया है. अब देश के सभी राज्यों से सरकारी स्कूल को बेहतर बनाने, अस्पताल को सुविधा सम्पन्न बनाने और बिजली बिल माफ़ करने की ख़बरें आने लगी हैं. उन्होंने लोगों का उन्हें चुनने के लिए धन्यवाद किया. उन्होंने उन नेताओं की तीव्र आलोचना की जो उन्हें दिल्ली की जनता को बिजली, पानी , शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा फ्री देने का विरोध कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी फ्री सेवा आगे भी जारी रहेगी. उनका कहना था कि “कुछ लोग कहते हैं की केजरीवाल सब कुछ फ्री दे रहा हैं | दुनिया के अंदर जितनी अनमोल चीज़े होती है वो फ्री होती है, चाहे वो माँ बाप का बच्चे के लिए प्यार हो या श्रवण कुमार की अपने माता पिता के लिए सेवा हो। मैं भी अपनी दिल्लीवालों से सच्चा प्यार करता हूँ, इसलिए ये प्यार भी फ्री है।”उनका कहन था कि क दिन दुनिया में भारत का डंका बजेगा. यह शुरुआत दिल्ली के लोगों ने इस बार की राजनीति दिखा कर कर दी है.

इससे पूर्व अरविन्द केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के पद व गोपनीयता की शपथ लेने के बाद सत्येन्द्र जैन ने मंत्री पद की शपथ ली। सत्येन्द्र जैन पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे । पिछली सरकार के दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में मोहल्ला क्लीनिक काफी चर्चा में रहा था। इसके बाद गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन ने मंत्री पद की शपथ ली। उसके बाद राजेन्द्र पाल गौतम ने शपथ ली। उनके पास पिछली सरकार में जल संसाधन मंत्रालय की जिम्मेदारी थी।

केजरीवाल ने शपथ ग्रहण से ठीक पहले ट्वीट करते हुए दिल्ली के लोगों से कहा कि अपने बेटे को आशीर्वाद देने के लिए रामलीला मैदान जरूर आइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: