गुरुग्राम में द्वितीय विद्यापति समारोह 12 अप्रैल को, जोधा फार्म हाउस में होगा आयोजन

Font Size

कलाकारों के नाम पर बैठक में नहीं बनी सहमति

आयोजन की तैयारी की समीक्षा के लिए प्रत्येक रविवार होगी समिति की बैठक

गुरुग्राम/ मारुतिकुंज। भुमिजा मैथिली मंच, गुरुग्राम के तत्वावधान में संस्था के अध्यक्ष महावीर मिश्रा की अध्यक्षता में आगामी द्वितीय विद्यापति पर्व समारोह के आयोजन की रूपरेखा एवं समय के निर्धारण हेतु बैठक का आयोजन किया गया। आज की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यह आयोजन इस बार भी जोधा फ़ार्म , सोहना रोड, गुरुग्राम में ही किया जाएगा। आयोजन की तिथि के मुद्दे पर गहन चर्चा हुई। अप्रैल माह के मध्य में यानी आगामी 12 अप्रैल को द्वितीय विद्यापति पर्व समारोह का भव्य आयोजन करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।

बैठक की विस्तृत जानकारी देते हुए संस्था के मीडिया सलाहकार पवन ठाकुर ने बताया कि कलाकार चयन करने के मामले में कई सुझाव आये इसलिए इस पर इस बार सहमति नहीं बन पाई और इस पर निर्णय अगली बैठक में लिया जाएगा।

उनके अनुसार आम सहमति से यह भी निर्णय लिया गया कि व्यवस्था में प्रगति की समीक्षा के लिए प्रत्येक रविवार को सुबह 10:00 बजे मारुति कुंज में बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें तैयारी की समीक्षा की जाएगी और आवश्यकतानुसार निर्णय लिया जाएगा।


पवन ठाकुर का कहना है कि यह सांस्कृतिक आयोजन गुरुग्राम में रह रहे प्रवासी समाज को एक जुट करने एवं पूर्वांचल में प्रख्यात मिथिला की भव्य एवं गरिमामय सभ्यता एव संस्कृति से सामान्य जनमानस को परिचित कराने के उदेश्य से हर वर्ष बृहत पैमाने पर किया जाता है। सांस्कृतिक आदान प्रदान के लिए यह आयोजन आगे भी किया जाता रहेगा।

उल्लेखनीय है कि इस संस्था का गठन वर्ष 2018 में गुरुग्राम के विभिन्न क्षेत्रों में मिथिलांचल व पूर्वांचल से आकर असंगठित रुप से रह रहे लाखों परिवारों को एक सूत्र में बांधने एवं मैथिली सभ्यता को आगे बढाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस क्षेत्र में रह रहे गणमान्य मैथिल भाषियों ने मिथिला के गौरव कहे जाने वाले प्रखयात कवि श्री विद्यापति जी की याद में प्रथम विद्यापति पर्व समारोह का सफल व भव्य आयोजन विगत वर्ष फरवरी माह में किया था। इसमें कई गणमान्य व्यक्ति व राजनीतिक एवं सामाजिक हस्तियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर आयोजन की शोभा बढ़ाई थी। इस बार भी सभी प्रमुख हस्तियों एवं आम जन को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

आज की बैठक में समिति के सभी प्रमुख पदाधिकारी व सक्रिय सदस्य शामिल हुए। इनमें महावीर मिश्रा, मुकेश झा, पवन ठाकुर, चंदन झा, राजेश ठाकुर, प्रकाश झा, देवा नंद झा, रविन्द्र झा, बिमलेनदु यादव एवं संजय चौधरी प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: