घुड़सवारी प्रतियोगिता का सबसे खतरनाक चरण संपन्न, वन स्टार क्रॉस कन्ट्री स्पर्धा में राजस्थान पुलिस के सिपाही भागचंद को नागालैंड ट्राफी

Font Size

भौंडसी /गुरुग्राम : भौँडसी गुरूग्राम में आयोजित हो रही 38वीं अखिल भारतीय घुड़सवारी प्रतियोगिता अपने पूर्ण होने की अग्रसर है। अंतिम दिन से एक दिन पूर्व, आज प्री-नोविस, नोविस और वन स्टार ओपन क्रॉसकंटरी वर्ग में व्यक्तिगत व टीम स्पर्धा सपंन्न हुई।


वन स्टार ओपन क्रॉस कंटरी स्पर्धा व्यक्तिगत में प्रथम स्थान राजस्थान पुलिस के सिपाही भागचंद और उसके घोड़ी जेनी ने, द्वितीय हरियाणा पुलिस के एएसआई संदीप कुमार और उसके घोड़े रुस्तम ने और तृतीय स्थान नेशनल पुलिस अकादमी के हवलदार गजेंद्र सिंह और उसके घोड़े स्टार स्काई ने हासिल किया। इसमें अनुभवी घोड़े शामिल होते हैं। इस स्पर्धा के लिए नागालैंड ट्राफी के विजेता राजस्थान पुलिस के सिपाही भाग चंद रहे।


प्री नोविस वर्ग में प्रशिक्षाणाधीन घोड़े शामिल किए जाते हैं और घुडसवार को 2500 मीटर में 18 कड़ी बाधाएं अपने घोड़े के साथ पर करनी होती है। इसकी व्यक्तिगत स्पर्धा में प्रथम स्थान पश्चिम बंगाल पुलिस के एएसआई भीम चौधरी व उसकी घोड़ी इंद्राणी ने, द्वितीय स्थान पंजाब पुलिस के सिपाही गुरतेज सिंह और उसके घोड़े प्रिंस ने और तृतीय स्थान बीएसफ के निरीक्षक सुमेर सिंह और उसके घोड़े गनर ने प्राप्त किया। इस वर्ग में शक्तिमान मेमोरियल ट्राफी के विजेता भी पश्चिम बंगाल पुलिस के एएसआई भीम चौधरी रहे। इस स्पर्धा के टीम वर्ग में प्रथम स्थान आसाम राइफल ने,द्वितीय सीमा सुरक्षा बल ने और तृतीय नेशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद ने प्राप्त किया। पंजाब की टीम ए चतुर्थ स्थान पर रही।


नोविस वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धा में प्रथम स्थान नेशनल पुलिस अकादमी के हवलदार राघेवंद्र सिंह व उसकी घोड़ी लैला ने, द्वितीय स्थान राजस्थान पुलिस के सिपाही भागचंद व उसके घोड़ी जेनी ने, और तृतीय स्थान सीमा सुरक्षा बल के बीबी पाटिल व उसके घोड़े सुलनान ने प्राप्त किया। इस वर्ग में डीजी आसाम ट्राफी के विजेता एनपीए के बीबी पाटिल रहे। टीम स्पर्धा में प्रथम व तृतीय स्थान सीमा सुरक्षा बल की टीमों ने, द्वितीय स्थान हरियाणा पुलिस ने प्राप्त किया। राजस्थान पुलिस चौथे नम्बर पर रही। टीम स्पर्धा के लिए पुलिस आयुक्त दिल्ली ट्रॉफी की विजेता बीएसएफ की ए टीम रही।


प्रतियोगिता कल संपन्न होगी। समापन अवसर पर हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मुख्य अतिथि होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: