पर्यावरण संरक्षण हमारी जिम्मेदारी : नरबीर

Font Size

गुरुग्राम :  हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह नेशनिवार को सैक्टर-55 स्थित अंसल यूनिवर्सिटी में आयोजित मैराथन कार्यक्रम में मैराथन में अव्वल रहे प्रतिभागियों को सम्मानित 19-nov-9-aकिया। इस अवसर पर राव नरबीर सिंह ने बढ़ रहे वायु प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पिछले दिनों दिल्ली व एनसीआर के क्षेत्र में फैले धुंए के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस धुंए के कारण बहुत सी हवाई उड़ाने भी प्रभावित हुई और करीब एक सप्ताह के लिए एनसीआर क्षेत्र के विद्यालय भी बंद रहे, जिससे बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हुई।

 

उन्होंने कहा कि भविष्य में इस तरह की प्रदुषण संबंधी परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए शहर के प्रत्येक नागरिक को अपनी-अपनी जिम्मेदारियां तह करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपनी यादगार के दिन जैसें खुद  के जन्मदिन, बच्चों के जन्मदिन और अपनी शादी की सालगिरह के दिन याद के तौर पर एक-एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से हम प्रकृति और वातावरण को साफ और प्रदुषण रहित बना सकते है।
वन मंत्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सभी की सांझी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि पेड़ो को अधिक संख्या में लगाने का ज्यादा जरूरी है कि हम स्वयं द्वारा लगाए गए पेड़ो का रख-रखाव करें। उन्होंने कहा कि हम अपने जीवन में जो भी तीन-चार पेड़ लगाए उनकी कुछ वर्षों तक देख-भाल अवश्य करें। उन्होंने कहा कि वन विभाग हरियाणा आगामी फरवरी माह तक जिला में ‘ग्रीन गुरुग्राम’ मुहिम चलाई जाएगा, इस मुहिम के अंतर्गत जिला में लगभग 20 लाख पौधे लगाएगा, जिससे पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सकता है।
राव नरबीर ङ्क्षसह ने इस अवसर पर अंसल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित मैराथन दौड़ में अव्वल रहें प्रतिभागियों को सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
इस मौके पर उनके साथ नगर निगम के पूर्व पार्षद सुभाष सिंगला, अंसल यूनिवर्सिटी के एडवाईजर कमलेश मिश्रा, डा0 आर एस धनखड़, एम के वाजपेयी, प्रो0 गोविन्द रावत सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page