महाराष्ट्र में उद्धव कैबिनेट का विस्तार आज, अजित पवार हो सकते हैं डिप्टी सीएम

Font Size

मुंबई । महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के बाद आज कैबिनेट विस्तार होगा। कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा है कि एनसीपी के अजित पवार को उद्धव सरकार में डिप्टी सीएम घोषित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक एनसीपी के अजित पवार उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार इससे पहले भी महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। लेकिन पिछली बार उप मुख्यमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल कुछ घंटों के लिए ही था। उन्होंने महाराष्ट्र चुनाव नतीजे आने के कुछ दिनों बाद देवेंद्र फडणवीस से हाथ मिला लिया था। तब एक दिन बाद ही अजित पवार ने राज्यपाल कोशियारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। अजित पवार के जाते ही देवेंद्र फडणविस ने भी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि अब वे विपक्ष का नेता बनकर महाराष्ट्र के विकास के लिए काम करेंगे।
महाराष्ट्र की शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार में विभागों का बंटवारा पहले ही हो चुका है। महाराष्ट्र सरकार में कांग्रेस को राजस्व, ऊर्जा, शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, वस्त्र, महिला एवं बाल कल्याण विभाग मिले। शिवसेना को सरकार में गृह, शहरी विकास मंत्रालय मिले हैं। वहीं, एनसीपी को महाराष्ट्र सरकार में वित्त, आवास, लोक स्वास्थ्य, सहकारी मंत्रालय मिले हैं। कांग्रेस से बालासाहेब थोराट को राजस्व विभाग, स्कूल शिक्षा आदि विभाग मिले हैं। एनसीपी के जयंत पाटिल को वित्त और योजना, आवास, खाद्य आपूर्ति और श्रम विभाग दिया गया है। इसके अलावा शिवसेना से मंत्री एकनाथ शिंदे को गृह मंत्रालय दिया गया है। शिंदे को शहरी विकास, पर्यावरण, पीडब्ल्यूडी, पर्यटन और संसदीय कार्य विभाग भी मिला है। वहीं, एनसीपी नेता छगन भुजबल को ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, जल संसाधन आदि विभाग मिले हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: