नीतीश कुमार ने पूर्वी चम्पारण को दिया 1042 करोड़ की योजनाओं का तोहफा

Font Size

जल-जीवन-हरियाली यात्रा के प्रथम चरण के तहत किया 589 योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन 

शराबबंदी अभियान की तरह दहेज़ प्रथा के खिलाफ भी मानव श्रृंखला के निर्माण का किया आह्वान 

प्रदेश के सभी तालाब, पोखर और जल के अन्य श्रोतों को पुनर्जीवित करने का चलाया अभियान 

नीरज कुमार सिंह

नीतीश कुमार ने पूर्वी चम्पारण को दिया 1042 करोड़ की योजनाओं का तोहफा 2मोतिहारी : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को जल- जीवन- हरियाली कार्यक्रम के तहत मोतिहारी /पूर्वी चंपारण में 1042 करोड़ की 589 योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन रिमोट कंट्रोल के माध्यम से किया। इसके अलावा उन्होंने 493 योजनाओं का शिलान्यास एंव 96 योजनाओं का उद्घाटन भी किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार को दहेज मुक्त प्रदेश बनाने में आम लोगों का सहयोग आवश्यक है. उन्होंने कहा कि शराबबंदी अभियान की तरह आम जनता को फिर मानव श्रृंखला के माध्यम से भारत के मानचित्र पर एक मजबूत संदेश देना है और इस बार दहेज़ प्रथा के उन्मूलन के प्रति लोगों को जागरूक करना है. सीएम ने कहा कि दहेज़ प्रथा जैसी वर्षों पुरानी कुरीति के खिलाफ सभी को मिल कर काम करना होगा.

उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि इस बार दहेज़ के खिलाफ भी मानव श्रृंखला का निर्माण कर विश्व के मानचित्र पर बिहार के मान सम्मान और गौरव बढ़ाने का काम करें. उनका कहना था कि प्रदेश में दहेज मुक्त अभियान को सफल बनाने में हर समाज के युवाओं को आगे आना होगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि जल- जीवन- हरियाली कार्यक्रम के तहत तालाब, पोखर और जल के अन्य श्रोतों को पुनर्जीवित करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर जल और हरियाली के बिना मानव जीवन को बचाना मुश्किल है। पेड़ पौधों को नष्ट करने के प्रति भी आगाह किया.

उन्होंने बताया कि जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न परिस्थितियों का सामना करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की गई है. इसके अंतर्गत सभी जिले में जल, जीवन और हरियाली के संरक्षण के लिए काम किया जाएगा.नीतीश कुमार ने पूर्वी चम्पारण को दिया 1042 करोड़ की योजनाओं का तोहफा 3

उल्लेखनीय है कि जल-जीवन-हरियाली यात्रा के प्रथम चरण के तहत मुख्यमंत्री ने मंगलवार को पश्चिम चंपारण जिले के बगहा-2 प्रखंड स्थित चम्पापुर में भी 1032 करोड़ रुपए की 841 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी किया था. साथ ही बेतिया में जल-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित कार्यों की समीक्षा भी की थी. उन्होंने पश्चिम चम्पारण के मंझौलिया प्रखंड स्थित परसा बरवा पंचायत के बघंवरपुर में बायोफ्लॉक विधि से किए जा रहे मत्स्य पालन का निरिक्षण भी किया था ।

गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन के फलस्वरूप उत्पन्न हालात का सामना करने के लिए राज्य सरकार ने गत 2 दिसंबर को जल जीवन हरियाली आभियान शुरू किया है. इससे सम्बंधित जागरूकता फैलाने के लिए और प्रकृति के प्रति लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए गत 9 अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर भी जागरूकता अभियान की शुरुआत की गयी थी.

उस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने योजना की घोषणा करते हुए खुलासा किया था कि इसके तहत 3 दिसंबर से जल जीवन हरियाली यात्रा के प्रथम चरण में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सिवान एवं गोपालगंज जिला का भ्रमण किया जायेगा और सम्बंधित योजना के तहत विभिन्न प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया जाएगा. उन्ही घोषणा के तहत उन्होंने आज पूर्वी चंपारण में 1042 करोड़ की 589 योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन रिमोट कंट्रोल के माध्यम से किया। उन्होंने आज जिला के पिपरा अरेराज में योजनाओं की आधारशिला राखी. इससे एक दिन पूर्व उन्होंने पश्चिमी चंपारण को भी यह तोहफा दिया था.

इस कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किये गए थे.

इस अवसर पर प्रदेश के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, क्षेत्रीय विधायक राजू तिवारी ,जिलाधिकारी रमन कुमार, एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के साथ कई स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे .

 

You cannot copy content of this page