पार्थ सारथी सेन शर्मा IAS एसोसिएशन के नए सचिव

Font Size

नई दिल्ली : पार्थ सारथी सेन शर्मा IAS (94: UP), उर्वरक विभाग के संयुक्त सचिव, IAS एसोसिएशन के नए सचिव हैं। श्री शर्मा को संयुक्त सचिव (PS), उर्वरक विभाग (DoF), रसायन और उर्वरक मंत्रालय को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), परियोजना और विकास इंडिया लिमिटेड (PDIL) मिनी रत्न श्रेणी – I CPSE के पद का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है.

वह यूपी कैडर से 1994 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (अब दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग स्नातक हैं और स्लोवेनिया के लजुब्लाना विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है .

सितंबर 2018 में भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय में उर्वरक विभाग (DoF) के संयुक्त सचिव के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले, उन्होंने यूपी राज्य नौकरशाही में सीईओ ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) जैसे कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. ग्रामीण विकास आयुक्त, उत्तर प्रदेश और परियोजना निदेशक-सामुदायिक परियोजना, ग्रामीण विकास; उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय, उत्तर प्रदेश में सचिव; सचिव उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा और ऊर्जा विभाग के सचिव पद पर काम किया है. उन्होंने IAS अधिकारी बनने से पहले TELCO, जमशेदपुर के साथ कॉर्पोरेट सेक्टर में भी काम किया है।

वह एक बेहतरीन पाठक हैं और उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं। उनकी पहली पुस्तक एक यात्रा संस्मरण ‘A Passage across Europe’ थी और उसके बाद ‘Love Side by Side’ और ‘एवरी माइल ए मेमोरी ’ नामक पुस्तकें थीं। उनकी चौथी किताब ‘लखनऊ डायरी ऑफ लव एंड लॉन्गिंग’ नवंबर 2018 में शीघ्र ही रिलीज होगी।

You cannot copy content of this page