मोदी सरकार एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम को मार्च 2020 तक बेच कर एक लाख करोड़ कमाएगी !

Font Size

नई दिल्ली। केंद्र सरकार सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया और नवरत्नों में से एक प्रमुख सरकारी तेल रिफ़ाइनरी कंपनी भारत पेट्रोलियम कोर्पोरेशन को आगामी मार्च तक निजी हाथों में बेचने पर गंभीरता से विचार कर रही है.

यह खुलासा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार को दिए इंटरव्यू में किया है। उन्होंने कहा है कि सरकार चाहती है मार्च 2020 तक एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) को बेचने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उल्लेखनीय है कि बीपीसीएल भारत सरकार की नवरत्न कंपनियों में से एक है। यह सूचना देश के लिए चौकाने वाली है क्योंकि अब तक यह दावा किया जाता रहा है कि बड़ी कंपनियों को नहीं बचा जाएगा । इस तरह की आशंका पिछले संसद सत्र में कांगेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा अपने भाषण में व्यक्त की गई थी और सरकार ने इससे इनकार किया था। लेकिन अब वित्त मंत्री की ओर से इस प्रकार के बयान केंद्र सरकार की वित्तीय सोच को स्पष्ट करने के लिए काफी हैं।

वित्त मंत्री ने प्रतिष्ठित अंग्रेजी अखबार को दिए अपने वक्तव्य में कहा है कि ”दोनों कंपनियों को लेकर हमारी जो योजना है हम उम्मीद कर रहे हैं कि 2020 के आरम्भ तक यह लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने दावा किया है कि सरकार को इन दोनों कंपनियों को बेचने से एक लाख करोड़ का फायदा होगा.

उनके अनुसार सरकार ने पिछले साल भी एयर इंडिया को बेचने की योजना बनाई थी लेकिन तब निवेशकों ने एयर इंडिया को खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था इसलिए इसे बेचा नहीं जा सका था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: