एचएसवीपी सेक्टरों की सीवरेज व पानी आपूर्ति व्यवस्था अब निगम के कंधे पर

Font Size
– 1 से 57 सेक्टर तक पानी एवं सीवरेज के शुल्क नगर निगम में जमा करवाए जाएंगे
 
–  सीवरेज व पानी के शुल्क की अदायगी नगर निगम गुरुग्राम के नागरिक सुविधा केंद्रों सहित एचडीएफसी, आईसीआईसीआई तथा एक्सिस बैंक की शाखाओं में करने की सुविधा
 
– बीसीआईटीएस एजेंसी के प्रतिनिधि मौके पर जाकर उपलब्ध करवाएंगे बिल
 
– एचएसवीपी सेक्टरों के निवासी नगर निगम की वेबसाइट www. mcg. gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं बिल
गुरुग्राम।  नगर निगम गुरुग्राम के अधीन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टरों में सीवरेज की सुविधा तथा पानी की आपूर्ति का कार्य नगर निगम ने पूरी तरह से अपने अधीन ले लिया है।
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त अमित खत्री ने बताया कि सेक्टर-1 से 57 तक के एचएसवीपी सेक्टरों में सीवरेज और पानी के कनेक्शनों का जिम्मा नगर निगम के पास है तथा इसके लिए शुल्क भी नगर निगम द्वारा ही वसूल किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि पहले शुल्क की वसूली एचएसवीपी द्वारा की जा रही थी। अब नगर निगम ने पूर्व में इस कार्य को कर रही बीसीआईटीएस एजेंसी को ही मौके पर जाकर बिल वितरण की जिम्मेदारी सौपी है। ऐजेंसी के प्रतिनिधि मौके पर जाकर वाटर मीटर की रीडिंग के अनुसार बिल बनाकर देंगे। एचएसवीपी सेक्टरों के निवासी नगर निगम की वेबसाइट www. mcg. gov.in से भी बिल डाउनलोड कर सकते हैं।
निगमायुक्त ने बताया कि वर्ष 2016 में एचएसवीपी के सेक्टर नगर निगम के अधीन आए थे तथा तब से अब तक नगर निगम यहां के नागरिकों से किसी प्रकार का पानी शुल्क नहीं ले रहा था, बल्कि नगर निगम द्वारा जीएमडीए को पानी के शुल्क की अदायगी की जा रही थी। अब नगर निगम में पानी व सीवर के शुल्क जमा होने से नगर निगम के राजस्व में वृद्धि होगी और यह राजस्व बढ़ाने में बड़ा कदम होगा। इससे नगर निगम को लगभग 10 करोड़ रुपए सालाना प्राप्त होंगे। नगर निगम द्वारा अगस्त 2019 से अक्टुबर 2019 तक के बिल वितरित किए जा रहे हैं।
एडिशनल म्युनिसिपल कमिश्नर वाई एस गुप्ता ने इस बारे में चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, चीफ अकाउंट ऑफिसर भारत भूषण कालरा, कार्यकारी अभियंता अमित सांडिल्य, आईटी सलाहकार विनोद वर्मा के साथ बैठक की तथा उन्हें बिल और भुगतान संबंधित सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस कार्य के लिए सेक्शन ऑफिसर राजेश गुप्ता को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि बिल की प्राप्ति तथा भुगतान में नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सीवरेज व पानी के शुल्क की अदायगी नगर निगम गुरुग्राम के नागरिक सुविधा केंद्रों सहित एचडीएफसी, आईसीआईसीआई तथा एक्सिस बैंक की शाखाओं में करने की सुविधा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: