हरियाणा विधानसभा चुनाव में 90 सीटों पर कौन जीते कौन रहे दूसरे नम्बर पर ?

Font Size

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव का अंतिम परिणाम देर शाम तक आया। कई क्षेत्रों में गिणती धीमी गति से होने के कारण उम्मीदवारों को परिणाम का लंबा इंतजार करना पड़ा। बताया जाता है कि कई क्षेत्रों के काउंटिंग सेंटर में जगह की कमी के कारण गिणती के टेबल की संख्या कम थी। इसलिए एक राउंड में इवीएम की संख्या कम होती थी जिससे गिणती के राउंड काफी बढ़ गए। कई जगह काउंटिंग का आरंभ देरी से हुआ इसलिए भी परिणाम देरी से आये। बहरहाल 90 विधनसभा क्षेत्रों के परिणाम आ गए हैं और सरकार बनाने के लिए जोड़तोड़ शुरू है। राजनीतिक हलचल तेज हो चुकी है। एक तरफ भाजपा पुनः निर्दलियों के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिश में है तो दूसरीं तरफ कांग्रेस से पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी सक्रिय हैं। प्रदेश में सत्ता की चाबी अब किसके हाथ लगेगी अगले 24 घंटे में स्थिति स्पष्ट होने के आसार।

उल्लेखनीय है कि इस चुनाव में विजयी हुए निर्दलियों की संख्या 7 है। जैसी की सम्भावना जताई जा रही है अगर सभी ने भाजपा का समर्थन कर दिया तो मनोहर लाल पुनः मुख्यमंत्री बन सकते हैं। जेजेपी ने 10 सीटों पर कब्जा जमाकर किंग मेकर की भूमिका ले ली है लेकिन निर्दलियों के कारण इनकी यह भूमिका क्षीण पड़ती नजर आ रही है। कयासों के बाजार गरम हैं कि जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला के कांग्रेस के साथ अगर गए और कुछ निर्दलियों ने इधर झुकाव दिखाया तो स्थिति उलट सकती है।
हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों में से 89 सीटों के चुनाव नतीजे घोषित हो गए हैं, जिसमें 39 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों, 31 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों, 10 सीटों पर जेजेपी के उम्मीदवारों, हरियाणा लोकहित पार्टी के एक उम्मीदवार, इंडियन नेशनल लोकदल के एक उम्मीदवार और 7 आजाद उम्मीदवारों से जीत दर्ज की है। अटेली विधानसभा सीट का नतीजा अभी तक घोषित नहीं हुआ, अब तक भाजपा के सीताराम 15453 वोटों से बहुजन समाज पार्टी के अत्तर लाल से आगे चल रहे हैं।
हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. इन्द्र जीत ने बताया कि आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के कुलदीप बिश्नोई ने 29471 वोटों से जीत दर्ज की और भारतीय जनता पार्टी की सोनाली फोगाट को हराया। अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के अनिल विज ने आजाद उम्मीदवार चि़़त्रा सिरवारा को हराकर 20165 वोटों से जीत हासिल की। अंबाला शहर से भारतीय जनता पार्टी के असीम गोयल ने आजाद उम्मीदवार निर्मल सिंह मोहरा को हराकर 8952 वोटों से जीत दर्ज की। असंध से कांगे्रस के शमशेर सिंह गोगी 1703 वोटों से जीते और बहुजन समाज पार्टी के नरेंद्र सिंह को हराया। उन्होंने बताया कि बाढडा से जन नायक जनता पार्टी की नैना सिंह 13704 वोटों से जीत दर्ज कर कांग्रेस के रणबीर सिंह महेंद्रा को हराया है। बड़़खल से भाजपा की सीमा ़त्रीखा ने कांग्रेस के विजय प्रताप सिंह को हराकर 2541 वोटों से जीत हासिल की है। बादली से कांग्रेस के कुलदीप वत्स ने भाजपा के ओम प्रकाश धनखड़ को हराकर 11245 वोटों से जीत दर्ज की है।
कलका से कांग्रेस के प्रदीप चैधरी ने भाजपा की लतिका शर्मा को हराकर 5931 मतों से जीत दर्ज की। लाडवा से कांग्रेस उम्मीदवार मेवा सिंह ने 12637 वोटों से जीत हासिल की और भाजपा के पावन सैनी को हराया है। शाहबाद से जेजेपी के राम कर्ण ने भाजपा के कृष्ण कुमार को हराकर 37127 वाटों से जीत हासिल की है। थानेसर से बीजेपी के सुभाष सुधा ने कांग्रेस के अशोक कुमार अरोड़ा को हराया और 842 वाटों से जीते हैं। पिहोवा से भाजपा के संदीप सिंह ने कांग्रेस के मनदीप सिंह चट्ठा को हराकर 5314 वाटों से जीत दर्ज की है। कलायत से बीजेपी के कमलेश ढांडा ने कांग्रेस के जय प्रकाश को हराकर 8974 वोटों से जीते हैं। पानीपत ग्रामीण से भाजपा के महीपाल ढांडा ने 21961 से जीतकर जेेजेपी के देवेन्द्र कादियान को हराया है। पानीपत शहरी से भाजपा के प्रमोद कुमार विज ने कांग्रेस के संजय अग्रवाल को हराकर 39545 वाटों से जीतें हैं। गन्नौर से बीजेपी की निर्मल रानी ने कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को हराकर 10280 वाटों से जीत हासिल की है। राई से भाजपा के मोहन लाल बदौली ने कांग्रेस के जयतीर्थ को हराकर 2662 वाटों से जीते हैं।
उन्होंने बताया कि खरखौदा से कांग्रेस के जयवीर सिंह ने जेजेपी के पवन कुमार को हराकर 1544 वाटों से जीत दर्ज की है। गोहाना से कांग्रेस के जगबीर सिंह मालिक ने लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के राजकुमार सैनी को हराकर 4152 वाटों से जीत हासिल की है। जुलाना से जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने बीजेपी के परमिंदर कुमार ढुल को हराकर 24193 वाटों से जीते हैं। जींद से भाजपा के कृष्ण लाल मिड्ढा ने जेजीपी के महाबीर गुप्ता को हराकर 12508 वोटों से जीतें हैं। नरवाना से जेजेपी के राम निवास ने बीजेपी की संतोष रानी को हराकर 30692 वोटों से जीत हासिल की है।
इसी प्रकार, डबवाली से कांग्रेस के अमित सिहाग ने भाजपा के आदित्य को हराकर 15647 वोटों से जीत दर्ज की है। सिरसा से हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा ने निर्दलीय उम्मीदवार गोकुल सेतिया को 602 वोटों से हराकर जीत हासिल की। नारनौंद से जेजेपी के राम कुमार गौतम ने बीजेपी के कैप्टन अभिमन्यु को 12029 वोटों से हराकर जीत दर्ज की है। हांसी से बीजेपी के विनोद भ्याना जेजेपी के राहुल मक्कड़ को हराकर 22260 वोटों से जीते हैं। नारनौल से बीजेपी के ओमप्रकाश यादव जेजेपी के कमलेश सैनी को हराकर 14715 वोटों से जीते हैं। पृथला से निर्दलीय उम्मीदवार नयन पल कांग्रेस के रघुबीर तवेतिया को हराकर 16429 वोटों से जीते हैं।
उन्होंने बताया कि फरीदाबाद एनआईटी से कांग्रेस के नीरज शर्मा ने भाजपा के नागेंद्र बडाना को 3242 वोटों से हराकर जीत दर्ज की है। बल्लभगढ़ से मूल चन्द शर्मा ने कांग्रेस के आनंद कौशिक को हराकर 41713 मतों से जीते हैं। पूंडरी से निर्दलीय उम्मीदवार रणधीर सिंह गोलन ने कांग्रेस के अनिल कुमार को हराकर 12824 मतों से जीत दर्ज की है। घरोंडा से जेजेपी के हरविंदर कल्याण ने कांग्रेस के अनिल कुमार को हराकर 17402 वोटों से जीत हासिल की है। बरवाला से जेजेपी के जोगी राम सिहाग ने भाजपा के सुरिंदर पुनिया को हराकर 3908 वोटों से जीत दर्ज की है। लोहारू से भाजपा के जयप्रकाश दलाल 17677 वोटों से जीते और कांग्रेस के सोमवीर सिंह हारे हैं। दादरी से निर्दलीय उम्मीदवार सोमबीर सिंह ने जेजेपी के सतपाल सांगवान को 14272 वोटों से हराकर जीत दर्ज की है। गढ़ी सांपला किलोई से कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा के सतीश नांदल को हराकर 58312 वोटों से जीत हासिल की है।
उन्होंने बताया कि फिरोजपुर झीरका से कांग्रेस के मामन खान ने भाजपा के नसीम अहमद को 37004 मतों से हराकर जीत दर्ज की है। हिसार से भाजपा के डाॅ कमल गुप्ता ने कांग्रेस के रामनिवास रारा को हराकर 15832 वोटों से जीते हैं। कालांवाली से कांग्रेस के शीशपाल ने भाजपा के राजेन्द्र सिंह दिसोजदा को हराकर 19243 वोटों से जीत दर्ज की है। खरखौदा से कांग्रेस के जयवीर सिंह ने जेजेपी के पवन कुमार को हराकर 1544 वोटों से जीत हासिल की है। नूंह से कांग्रेस के आफताब अहमद ने भाजपा के जाकिर हुसैन को हराकर 4038 मतों से जीत दर्ज की। रानिया से निर्दलीय रणजीत सिंह ने हरियाणा लोकहित पार्टी के गोबिंद कांडा को हराकर 19431 मतों स जीते हैं। समालखा से कांग्रेस के धर्म सिंह छोकर ने भाजपा के शशिकांत कौशिक को हराकर 14942 मतों से जीते हैं।
उन्होंने बताया कि सोहना से भाजपा के संजय सिंह ने जेजेपी के रोहताश सिंह को हराकर 12453 वोटों से जीते हैं। सोनीपत से कांग्रेस के सुरेन्द्र पंवार ने भाजपा की कविता जैन को हराकर 32878 मतों से जीते हैं। तिगांव से भाजपा के राजेश नागर ने कांग्रेस के ललित नागर को हराकर 33841 मतों से जीत दर्ज की है। टोहाना से जेजेपी के देवेन्द्र सिंह ने भाजपा के सुभाष बराला को हराकर 52302 मतों से जीत दर्ज की है। तोशाम से कांग्रेस की किरण चैधरी ने भाजपा के शशि रंजन परमार ने हराकर 18059 मतों से जीत दर्ज की है। उचाना कलां से जेजेपी के दुष्यंत चैटाला ने भाजपा की प्रेमलता को हराकर 47452 मतों से हराकर जीत दर्ज की है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नारायणगढ़ से कांग्रेस की शैली ने भाजपा के सुरेंद्र सिंह को हराकर 20600 वोटों से जीत दर्ज की है। मुलाना से कांग्रेस के वरूण चैधरी भाजपा के राजबीर सिंह को हराकर 1688 मतों से जीतें। साढौरा से कांग्रेस की रेणू बाला ने भाजपा के बलवंत सिंह को हराकर 17020 वोटों से जीत दर्ज की। रादौर से कांग्रेस के बिशल लाल ने भाजपा के डाॅ. पवन सैनी को हराकर 2541 वोटों से जीत हासिल की। गुहला से जेजेपी के ईश्वर सिंह ने कांग्रेस के चैधरी दीलू राम को हराकर 4574 वोटों से जीत दर्ज की। कैथल से भाजपा के लील राम ने कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला को हराकर 1246 वोटों से जीत दर्ज की। नीलोखेड़ी से आजाद उम्मीदवार धर्मपाल गोंदर भाजपा के भगवान दास को हराकर 2222 वोटों से जीते।
उन्होंने बताया कि करनाल से भाजपा के मनोहर लाल ने कांग्रेस के त्रिलोचन सिंह को हराकर 45188 वोटों से जीत दर्ज की। इसराना से कांग्रेस के बलबीर सिंह ने भाजपा के कृष्ण लाल पंवार को हराकर 20015 वोटों से जीत दर्ज की। बरौदा से कांग्रेस के श्री हरी कृष्ण हुड्डा ने भाजपा के योगेश्वर दत को हराकर 4840 वोटों से जीत दर्ज की। सफीदों से कांग्रेस के सुभाष गांगोली ने भाजपा के बच्चन सिंह आर्य को हराकर 3658 वोटों से दर्ज की। फतेहाबाद से भाजपा के दूरा राम ने जेजेपी के डाॅ. वीरेंद्र सिवाच को हराकर 3300 वोटों से जीत दर्ज की। रतिया से भाजपा के लक्ष्मण नापा ने कांग्रेस के जरनैल सिंह को हराकर 1216 वोटों से जीत हासिल की है। ऐलनाबाद से इंडियन नेशनल लोकदल के अभय चैटाला ने भाजपा के पवल बेनीवाल को हराकर 11922 वोटों से जीत दर्ज की। उकलाना से जेजेपी के अनूप धानक ने भाजपा के आशा खेदर को हराकर 23693 वोटों से जीत दर्ज की। नलवा से भाजपा के राणबीर गंगवा ने कांग्रेस के रणधीर पणिहार को हराकर 9672 वोटों से जीत दर्ज की। भिवानी से भाजपा के घनश्यामदास सर्राफ ने जेजेपी के डाॅ. शिव शंकर भारद्वाज को हराकर 27884 वोटों से जीत हासिल की।
उन्होंने बताया कि बवानी खेड़ा से भाजपा के बिशम्बर सिंह ने कांग्रेस के रामकिशन फौजी को हराकर 10895 वोटों से जीत दर्ज की। झज्जर से कांग्रेस की गीता भुक्कल ने भाजपा के राकेश कुमार को हराकर 14999 वोटों से जीत हासिल की। बेरी से कांग्रेस के रघुवीर सिंह कादियान ने भाजपा के विक्रम कादियान को हराकर 12952 वोटों से जीत दर्ज की। नांगल चैधरी से भाजपा के अभय सिंह यादव जेजेपी के मूलाराम को हराकर 20615 वोटों से जीते। पटौदी से भाजपा के सत्यप्रकाश ने आजाद उम्मीदवार नरेंद्र सिंह को हराकर 36579 वोटों से जीते। बादशाहपुर से आजाद उम्मीदवार राकेश दौलताबाद ने भाजपा के मनीष यादव को हराकर 10186 वोटों से जीत दर्ज की। गुड़गांव से भाजपा के सुधीर सिंगला ने आजाद उम्मीदवार मोहित ग्रोवर को हराकर 33315 वोटों से जीत दर्ज की। फरीदाबाद से भाजपा के नरेंद्र गुप्ता ने कांग्रेस के लख्खन कुमार सिंगला को हराकर 21713 वोटों से जीत हासिल की।
उन्होंने बताया कि पंचकूला से भाजपा के ज्ञान चंद गुप्ता ने कांग्रेस के चंद्र मोहन को हराकर 5633 वोटों से जीत दर्ज की। महम से आजाद उम्मीदवार बलराज कुंडु ने कांग्रेस के आनंद सिंह को हराकर 12047 वोटों से जीत हासिल की। रोहतक से कांग्रेस के भारत भूषण बतरा ने भाजपा के मनीष कुमार ग्रोवर को हराकर 2735 वोटों से जीत दर्ज की। कलानौर से कांग्रेस के शकुंतला खटक ने रामअवतार वाल्मिीक को हराकर 10624 वोटों से जीत दर्ज की। बहादुरगढ़ से कांग्रेस के राजेंद्र सिंह जून ने भाजपा के नरेश कौशिक को हराकर 15491 वोटों से जीत हासिल की। रेवाड़ी से कांग्रेस के चिरंजीव राव ने भाजपा के सुनील कुमार को हराकर 1317 वोटों से जीत दर्ज की। पुन्हाना से कांग्रेस के मोहम्मद इलियास ने आजाद उम्मीदवार रहिश खान को हराकर 816 वोटों से जीत दर्ज की। पलवल से भाजपा के दीपक मंगला ने कांग्रेस के करण सिंह को हराकर 28296 वोटों से जीत दर्ज की है। इन्द्री से भाजपा के राम कुमार ने आजाद उम्मीदवार रमेश कांबोज को हराकर 7431 वोटों जीत दर्ज की है। बावल से भाजपा के डाॅ. बनवारी लाल ने कांग्रेस के डाॅ. एम एल रांगा को हराकर 32245 वोटों से जीत दर्ज की। कोसली से भाजपा के लक्ष्मण सिंह यादव ने कांग्रेस के यदुवेंद्र सिंह को हराकर 38624 वोटों से जीत दर्ज की है। हथीन से भाजपा के प्रवीन डागर ने कांग्रेस के मोहम्मद इसरायल को हराकर 2887 वोटों से जीत दर्ज की है। होडल से भाजपा के जगदीश नायर ने कांग्रेस के उदयभान को हराकर 3387 वोटों से जीत दर्ज की है। तोशाम से कांग्रेस की किरण चैधरी ने भाजपा के शशी रंजन परमार को हराकर 18059 वोटों से जीत दर्ज की है। बड़खल से भाजपा की सीमा त्रीखा ने कांग्रेस के विजय प्रताप सिंह को हराकर 2545 वोटों से जीत दर्ज की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: