सफाई कर्मचारी अपने बीच से सफाई ठेकेदार चुने, सरकार उसे ठेका देने को तैयार : मनोहर लाल

Font Size

-सिवरेज सफाई करने वाले कर्मचारी का होगा 10 लाख रूप्ये का बीमा, प्रीमियम सरकार भरेगी

-मुख्यमंत्री ने दो महिला सफाईकर्मियों से बंधवाई राखी

गुरूग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम नगर निगम में जो सफाई कर्मचारी रोल पर हैं उन्हें पिछले पांच साल का एक मुश्त वर्दी भत्ते का 2 करोड़ 95 लाख रूप्ये से अधिक राशि का चैक नगरपालिका कर्मचारी संघ के जिला प्रधान राजेश तथा ईकाइ प्रधान रामसिंह को भेंट किया। यह राशि सभी 1756 सफाई कर्मचारियों के बैंक खाते में डाली जाएगी।
गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों की सुविधाओं की भी हमें चिंता है। हमने सभी सफाई कर्मचारियों को वर्दी भत्ता और एक जोड़ी जूते देने का वायदा किया था। उस अनुसार आज पिछले पांच वर्ष का एकमुश्त वर्दी भत्ता दिया गया है जिसके अंतर्गत प्रत्येक सफाई कर्मचारी को 17 हजार रूप्ये की राशि मिलेगी। उन्होंने ठेका प्रथा का उल्लेख करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारी अपने में से ही सफाई ठेकेदार चुन लें , हम उसे ठेका दे देंगे । वह चुना हुआ व्यक्ति सभी सफाई कर्मचारियों की सुविधाओं का ध्यान रखें और समय पर उन्हें उनका मेहनताना दे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ठेका प्रथा में से यह रास्ता हमें नजर आता है। अभी जल्दी नही है, आप सभी इस सुझाव पर विचार करें और हमें बता दें।
उन्होंने कहा कि अभी बैठे-बैठे ही उनके मन में यह विचार आया था कि सफाई कर्मचारियों में से ही जिसका खुद का पांच से दस साल का सफाई का अनुभव है, पढ़ा लिखा हो वह स्वयं या दो-चार लोग मिलकर सफाई का ठेका ले लें तो सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान हो सकता है। उन्होंने कहा कि आपकी समस्याएं मेरी समस्याएं हैं, हम सब मिलकर  साथ काम करेंगे परंतु आप लोग किसी के बहकावे में नही आना। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम आपके सिस्टम में आपकी मदद करना चाहते हैं। शोषण करने वाले सफाई ठेकेदार को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने उपस्थित सफाई कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे अपने परिवार के 5 से 15 वर्ष तक के हर बच्चे को पढ़ाएं  और उसे स्कूल भेजे।
उन्होंने कहा कि परिवार के छोटे बच्चों से काम करवाना छोड़ दें, उनकी कमाई का लालच त्याग दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब  सफाई का कार्य पीढ़ी दर पीढ़ी नही चलता। आप भी अपने बच्चों को पढ़ा लिखाकर दूसरे रोजगार में भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि सफाई का काम वर्षाें से चला आ रहा है और इस काम को छोटा माना जाता था पंरतु हम मानते हैं कि यह अन्य सब कामों के बराबर है। हम अपने घर में सफाई करते हैं , अपने शरीर व कपड़ो को साफ करते हैं। पहले गली मौहल्लों को भी साफ कर दिया करते थे लेकिन यह प्रथा अब बंद हो गई है। इसके लिए अब लोग सरकार की तरफ देखने लगे हैं। समय के साथ सफाई के काम में भी परिवर्तन आया है। अब सफाई का काम मशीनों से भी होने लगा है। सिवरेज की सफाई के लिए भी मैकेनिकल रोबोट मशीन आ गई है और इस कार्य के लिए अब सिवरेज में उतरने की जरूरत नही है। उन्होंने कहा कि  फिर भी सिवरेज की सफाई करने वाले कर्मचारी का 10 लाख रूप्ये का बीमा करवाया जाएगा जिसके प्रीमियम की राशि सरकार भरेगी और सिवरेज सफाई कार्य के दौरान कोई अनहोनी होने पर पीड़ित परिवार को 10 लाख रूप्ये की राशि मिलेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी को स्वतंत्रता दिवस तथा रक्षाबंधन की बधाई दी और कहा कि सबसे पहले हम देश की रक्षा का संकल्प लेते हैं। हम आपस में मिलकर एक दूसरे की रक्षा का भी संकल्प लेते हैं। रक्षाबंधन पर मूल रूप से भाई-बहन के रिश्तों का त्यौहार है जिसमें बहन अपने भाई को राखी बांधकर यह आशा करती है कि वह जरूरत पड़ने पर उसकी रक्षा करेगा। कार्यक्रम में दो महिला सफाईकर्मियों ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के हाथ पर राखी बांधकर मिठाई खिलाई।
इससे पहले नगरपालिका कर्मचारी संघ के जिला प्रधान राजेश ने वर्दी भत्ता देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि आज से पहले किसी मुख्यमंत्री ने इस प्रकार से वर्दी भत्ता नही दिया। प्रत्येक सफाई कर्मचारी को साल में दो वर्दी और एक जोड़ी जूते दिए जाते थे।
कार्यक्रम में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह , विधायक तेजपाल तंवर व उमेश अग्रवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला कबलाना, वरिष्ठ नेता गोपीचंद गहलोत, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल ,उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त निगम आयुक्त रोहित हुडा, एडिश्नल म्युनिसिपल कमिश्नर वाई एस गुप्ता , संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: