हरियाणा सरकार राज्य स्तरीय युवा कर्यक्रम का आयोजन करेगी, 15 हजार युवा होंगे शामिल

Font Size

चंडीगढ़ : युवाओं को देश सेवा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार द्वारा 8 अगस्त को चरखी दादरी में राज्य स्तरीय युवा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के लगभग 15 हजार युवा शामिल होंगे। यह जानकारी आज यहां हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में कार्यक्रम की तैयारियों संबंधित समीक्षा बैठक में दी गई।
बैठक में बताया गया कि कार्यक्रम का मुख्य थीम ‘‘शहीदों को नमन’’ है। कार्यक्रम में शहीदों के चित्रों के साथ उनके पराक्रम एवं शौर्य की गाथा भी लिखी होगी, जिससे युवाओं को इन शहीदों की वीरता कथा से प्रेरणा मिलेगी। इसके साथ ही, कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले युवाओं को भी सम्मानित किया जाएगा।
केशनी आनन्द अरोड़ा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में प्रदर्शनी लगाई जाए, जिसमें सेना व वायु सेना का एक पैवेलियन भी बनाया जाए और सेना की भर्ती संबंधित आवश्यक जानकारी भी युवाओं को दी जाए। इसके अलावा, प्रदेश सरकार द्वारा शहीदों और शहीदों के परिवारों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी दी जाए।
उन्होंने कौशल विकास विश्वविद्यालय का भी एक स्टॉल बनाये जाने के भी निर्देश दिए, जिसमें युवाओं के लिए चल रहे कौशल विकास कोर्स की जानकारी दी जाए। सक्षम युवाओं को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाए और रोजगार विभाग द्वारा सक्षम युवाओं को उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए।
मुख्य सचिव ने पुलिस विभाग द्वारा नशे के दुष्परिणामों की जानकारी प्रदान करने के लिए एंटी ड्रग प्रदर्शनी लगाने के भी निर्देश दिए ताकि युवाओं को नशे से बचने के प्रति जागरूक हो सकें। केंद्र सरकार की फ्लैगशीप योजना जल शक्ति अभियान की जानकारी भी युवाओं को दी जाए और ताकि युवा भी इस अभियान में बढ़-चढ़ कर भागीदार बनें।
बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण, सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव श्री राजा शेखर वुंडरू, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव श्री विजेन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page