पुलिस आयुक्त ने कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक : 24 घंटे कड़ी सुरक्षा के निर्देश, शिविरों में सीसीटीवी लगेंगे, यात्रा मार्ग के ठेके होंगे बंद

Font Size

पुलिस आयुक्त ने कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक : 24 घंटे कड़ी सुरक्षा के निर्देश, शिविरों में सीसीटीवी लगेंगे, यात्रा मार्ग के ठेके होंगे बंद 2

गुरुग्राम। गुरुग्राम जिला में कांवर यात्रा के आयोजन को लेकर पुलिस कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहती है। यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था व यातायात को सुचारू बनाये रखने की तैयारी के लिए पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल ने आज सभी डीसीपी , एसीपी, एस एच ओ और ट्रैफिक इंस्पेक्टर्स को खास दिशा निर्देश दिया। पुलिस आयुक्त ने शनिवार को आयोजित बैठक में सभी अधिकारियों से इस यात्रा की धार्मिक संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक इंतजाम करने को कहा। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों से शिविर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाने पर भी बल दिया जबकि कावङ यात्रा के दौरान महिला कावड़ियों की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस टीम भी तैनात करने का निर्देश दिया।

पुलिस आयुक्त ने कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक : 24 घंटे कड़ी सुरक्षा के निर्देश, शिविरों में सीसीटीवी लगेंगे, यात्रा मार्ग के ठेके होंगे बंद 3

आज की यह महत्वपूर्ण बैठक पुलिस आयुक्त कार्यालय, गुरुग्राम में आयोजित की गई जिसमें गुरुग्राम जिले के सभी डीसीपी , एसीपी, एस एच ओ और ट्रैफिक इंस्पेक्टर्स मौजूद थे। बैठक में पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम ने सभी को कावड़ यात्रा को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने व इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम होने के कारण इस यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था बनाए रखना भी चुनौती होती है। कावङ यात्रा एक वार्षिक धार्मिक यात्रा है और कावङ लाने में लोगों की आस्था दिन-प्रतिदिन बढती जा रही है जिससे कावङ लाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में प्रतिवर्ष वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की परिस्थितियों में यातायात व शान्ति व्यवस्था का सुचारु रूप से संचालन करने के लिए पुलिस को दिनरात मेहनत करनी होगी जिससे आमजन को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पङे।

पुलिस आयुक्त ने कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक : 24 घंटे कड़ी सुरक्षा के निर्देश, शिविरों में सीसीटीवी लगेंगे, यात्रा मार्ग के ठेके होंगे बंद 4

बैठक में पुलिस आयुक्त के द्वारा दिये गए निर्देश :

■ कावङ यात्रा के प्रत्येक मार्ग पर समुचित सुरक्षा, यातायात व पुलिस व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करें। कावड़ियों/श्रद्धालुओं का सही मार्ग-दर्शन करते हुए उनसे उचित रास्ते का प्रयोग करने के लिए कहें।

■ कावड़ियों के लिए सड़क पर रस्सी आदि लगाकर अलग ट्रैक बनवाना सुनिश्चित करे।

■ यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति कावड़ियों के साथ किसी प्रकार का अभद्र व्यवहार ना करें। इस पर नजर रखी जाए ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे।

■ सुनिश्चित करें कि कावड़ियों के लिए लगने वाले शिविर सड़क से उचित दूरी पर बने। प्रत्येक शिविर में उचित सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे तथा समुचित संख्या में महिला पुलिस कर्मियों सहित पुलिस कर्मी तैनात किए जाएं।

■ जिन रुटों से कावङ यात्रा के श्रद्धालुओँ को गुजरना है वहां पर सलोगन व निर्देश बोर्ङ लगाना सुनिश्चित करें।

* कावङियों की सेवा के लिए लगाए गए सभी शिविरों में सुरक्षा व कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए CCTV कैमरे लगाए जाएं।

■ कावङियों की सेवा के लिए लगाए गए सभी शिविरों में (24X7) पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें।

■ नाके लगाकर असामाजिक तत्वों पर नजर रखे व नाका लगाकर विशेष रुप से Drink & Drive करने वाले लोगों के खिलाफ उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

■ शराब के ठेको व अहातों के कारण यदि कोई दिक्कत या परेशानियां उत्पन्न होती है तो उन्हें कुछ समय के लिए बन्द करवाना सुनिश्चित करें। शराब का सेवन करने वाले स्थानों/ अहातों पर विशेष नजर रखे।

■ कावङ यात्रा के दौरान भीङ की परिस्थिति में यदि आवश्यक हो तो ट्रैफिक के लिए रुट डाईवर्ट करवाना सुनिश्चित करें।

■ कावङियों की सेवा के लिए लगाए गए सभी शिविरों में व पुलिस PCRs पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात करना सुनिश्चित करें।

■ कावङ यात्रा के दौरान क्रेन, अम्बुलैन्स इत्यादि वाहनों को तैयार रखे व आवश्यकता होने पर बिना किसी देरी के पहुंचकर सहायता उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

■ जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित करें व उन स्थानों से सुचारु रूप से यातायात संचालन की व्यवस्था करें तथा किसी भी प्रकार के साधनों को सङक के किनारे खङा ना होने दे जिससे यातायात संचालन प्रभावित हो।

You cannot copy content of this page