संसद में इस हफ्ते आधा दर्जन से ज़्यादा विधेयक लाएगी नरेंद्र मोदी सरकार

Font Size

नई दिल्ली। संसद में सोमवार को सरकार ने आधा दर्जन से ज़्यादा विधेयक लोकसभा में पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया है। इस फेहरिस्त में गृहमंत्री अमित शाह के तीन विधेयकों समेत कुल 8 विधेयक पेश किए जाने हैं। लोकसभा में पेश होने वाले विधेयकों में अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन कानून संशोधन विधेयक 2019 शामिल है।

अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए अब सायबर क्राइम व मानव तस्करी का मामलों की भी जांच कर सकेगी। लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी सम्बन्धी कानून में भी ज़रूरी संशोशन का विधेयक भी पेश किया जाएगा। मानवाधिकार कानून में भी सरकार संशोशन का विधेयक लोकसभा में पेश किया जाएगा। सरकारी जमीन पर से अवैध कब्जा हटाने के लिए नया संशोधन विधेयक सरकार पेश करेगी। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय का यह विधेयक 2017 में पेश बिल की जगह लेगा।

लोकसभा में पेश होने वाले विधेयकों की कड़ी में उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान उपभोक्ता विवादों के समयबद्ध निपटारे के लिए प्राधिकरणों की स्थापना की खातिर नया संशोधन विधेयक पेश करेंगे। इसके अलावा सोमवार को केंद्रीय विश्वविद्यालय नियमों में संशोधन में बदलाव करने वाला संशोधन विधेयक बी तथा जलियांवाला बाग स्मारक संशोधन विधेयक सदन में पेश किए जाने हैं।

You cannot copy content of this page