हरियाणा में डाक्टरों की सुरक्षा के लिए सरकारी अस्पतालों में होमगार्ड तैनात होंगे

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए राज्य के सभी सरकारी अस्पातलों में सुरक्षा के लिए होमगार्ड जवानों की सेवाएं ली जाएगीं।

श्री विज आज पंचकूला में चिकित्सक दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की सुरक्षा उनके लिए सर्वोपरि है, जिसके लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में राज्य के निजी चिकित्सकों का भी अहम योगदान है, जिसको भुलाया नही जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बी सी राय के जन्म दिन एवं पुण्यतिथि को हर वर्ष राज्य में मनाया जाएगा। श्री राय ने जहां एक उत्कृष्ट श्रेणी के चिकित्सक रहते हुए जनता की सेवा की वहीं एक मुख्यमंत्री के तौर पर भी उन्होंने चिकित्सक की भूमिका को बखूबी निभाया।

श्री विज ने कहा कि गत 4 वर्षों के दौरान प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्रों में भारी सुधार हुआ है, जिसके फलस्वरूप आज हरियाणा में शिशु मृत्यु दर 41 से घटकर 30 तथा मातृ मृत्यु दर 127 से घटकर 101 हो गई है। स्वास्थ्य मानकों में हुए सुधार के कारण आज हरियाणा को देश में सबसे पहला स्थान मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य के अनेक अस्पतालों को एनएबीएच व एनक्यूएएस से प्रमाणित करवाया गया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों को बढावा देने के लिए कुरुक्षेत्र में बनाए गए श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय में पहली बार आयुर्वेद के 5 विषयों में 24 पीजी सीटों पर इसी सत्र से दाखिला होंगे। पंचकूला में एनआईए की स्थापना की जा रही है। इसके अलावा राज्य के अन्तिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए करनाल में दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: