भारतीय रेलवे ने किया आज से नया टाइम टेबल लागू, सैकड़ों ट्रेनों के समय में बड़ा बदलाव, कई नई ट्रैन का ऐलान

Font Size

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने नया टाइम टेबल 1 जुलाई से लागू कर दिया है। नए टाइम टेबल में कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। कुछ ट्रेनों का समय घटाया गया है।इसके साथ ही बहुत सी नई ट्रेनों का एलान रेलवे ने किया है। उत्तरी रेलवे, मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे, दक्षिण रेलवे, दक्षिण मध्य रेलवे, पूर्वी रेलवे समेत अधिकतर जोन की ट्रेनों का समय बदल गया है। मध्य रेलवे ने दरभंगा, सीतामढ़ी, रांची, सियालदाह स्टेशन से चलने वाली कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। उत्तर रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है।

रेल मंत्रालय ने नई अखिल भारतीय रेलवे समय-सारणी जारी की है। सभी 17 रेलवे जॉनों ने भी अपने संबंधित रेलवे जॉनों की समय-सारणी जारी की है, जो आज 1 जुलाई, 2019 से प्रभावी हो गई है।

एक वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी, 34 हमसफर एक्‍सप्रेस रेलगाड़ियां, 11 अंत्‍योदय एक्‍सप्रेस रेलगाड़ियां, 2 तेजस एक्‍सप्रेस रेलगाड़ियां एवं एक उदय एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी को इस नई समय-सारणी में शामिल किया गया है।

‘ट्रेन्‍स एट ए ग्‍लेंस’ के रूप में समय-सारणी का नया संस्‍करण भारतीय रेल की अधिकारिक वेबसाइटwww.indianrailways.gov.in. पर उपलब्‍ध है।

उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली से लखनऊ के बीच 2 नई तेजस एक्सप्रेस का एलान किया है। वहीं 4 ट्रेनों को आगे बढ़ावया है। उत्तर रेलवे ने 148 ट्रेनों का समय आगे बढ़ा दिया है। वहीं 93 ट्रेन अपने समय से पहले चलेंगी। वहीं पश्चिम रेलवे ने कई नई ट्रेनों का एलान किया है। पश्चिम रेलवे 16 नई ट्रेन चलाएगी। इसमें इंदौर दिल्ली, ब्रांद्रा समेत कई स्टेशनों से नई ट्रेन शुरू होंगी।

मध्य रेलवे ने कहा है कि 40 ट्रेन को प्रयोग के तौर पर कई स्टेशन पर ठहराव दिया है। मध्य रेलवे ने सीएसएमटी गडग एक्सप्रेस को सप्ताह में 1 अक्टूबर से 6 दिन करने का फैसला लिया है। वहीं 1 जुलाई से शोलापुर कोल्हापुर ट्रेन का नंबर 11051/11052 से बदलकर 22133/22134 होगा। इस ट्रेन को सुपरफास्ट में बदल दिया गया है। उत्तरी रेलवे ने 3 ट्रेनों के समय में 3 से लेकर 35 मिनट तक की कटौती की है।

बिलासपुर से जाने वाली 63 अप और 67 डाउन ट्रेनों का समय बदल गया है। रेलवे ने चंडीगढ़ से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस चलाने का एलान किया है। नई दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस 25 अगस्त से कोटा के बीच चलेगी। 2019-20 में 13 ट्रेनों में 17 रैक को एलएचबी कोच में बदलेगा। खबर के मुताबिक भागलपुर गरीब रथ, मुजफ्फरपुर गरीब रथ और जयनगर गरीब रथ ट्रेन में कोच की संख्या बराबर होगी।

You cannot copy content of this page