हरियाणा के 4 जिले, दिल्ली के 11 जिले और उत्तर प्रदेश के 3 जिले में 28 जून को एक साथ होगा मेगा मॉक ड्रिल

Font Size

टेबल टॉप एक्सरसाइज में मॉक ड्रिल का खाका तैयार करने पर हुई चर्चा

गुरुग्राम । दिल्ली एन सी आर में हरियाणा के 4 जिलों, दिल्ली के 11 जिले और उत्तर प्रदेश के 3 जिलों में 28 जून को एक साथ मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा। भूकम्प आने के स्थिति में हमें अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए और इस स्थिति में जान- माल को कम से कम नुकसान हो, इसके लिए हर व्यक्ति को ट्रेनिंग देने की दृष्टि से यह ड्रिल होगी। इसके लिए आज टेबल टॉप एक्सरसाइज की गई। इसमें एन डी एम ए से सीनियर कंसल्टेंट मेजर जनरल वी के दत्ता ने गुरुग्राम लघु सचिवालय से वीडियो कोंसिन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक की।

हरियाणा के 4 जिले, दिल्ली के 11 जिले और उत्तर प्रदेश के 3 जिले में 28 जून को एक साथ होगा मेगा मॉक ड्रिल 2

हरियाणा सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की अतिरिक्त्त मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने इस बैठक में चंडीगढ़ मुख्यालय से कॉर्डिनेट किया। बैठक में ए डी जी पी होम गार्ड बी के सिन्हा और आई जी, आई आर बी हनीफ कुरेशी भी शामिल हुए।

श्री सिन्हा ने बैठक में पुलिस अधिकारियों से कहा किअपने अपने जिला के लिए एक्सन प्लान तैयार करें। इस परिस्थिति में फोर्स कहाँ से आएगी और दूसरे जिलों के साथ कैसे कॉर्डिनेट करेंगे इसका खाका तैयार करने को कहा।

मेजर जनरल दत्ता ने सभी पहलुओं पर एक एक कर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कहा की हर लोकेशन के लिए बैनर तैयार करवाएं। सभी स्टेक होल्डर ज़िला आपदा प्रबंधन प्लान को पढ़े और उसमेँ अपने दायित्व को समझें, उसी अनुसार काम करें।

बैठक में गुरुग्राम के मण्डल आयुक्त अशोक सांगवान, उपायुक्त अमित खत्री, डी सी पी मुख्यालय, सेना, सी आई एस एफ, एन डी आर एफ, बी एस एफ, हिपा से प्रोफेसर डॉक्टर अभय श्रीवास्तव, सी आर पी एफ, सिविल डिफेन्स आदि सहित सभी स्टेक होल्डर्स शामिल हुए।

You cannot copy content of this page