लोक निर्माण व वन मंत्री राव नरबीर ने पोलियो रोधी ड्रॉप्स पिलाकर शुरू किया पोलियो उन्मूलन अभियान

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम में हरियाणा के माननीय लोक निर्माण, वन, नागरिक उड्डयन तथा वास्तुकला विभागों के कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने सेक्टर 10 के नागरिक अस्पताल में बच्चों को पोलियो रोधी दवा की ड्रॉप्स पिलाकर पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ किया।

– उन्होंने कहा कि भारत अब पोलियो मुक्त देशों की श्रेणी में आ गया है। यहां दोबारा से पोलियो की बीमारी ना पनपे, इसके लिए एहतियात के तौर पर बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक दी जा रही है।

– राव नरबीर बोले, बच्चों को पोलियो से बचाव के लिए पोलियो रोधी दवा की दो ड्रॉप्स, दो बूंद जिंदगी की, पिलानी जरूरी है।

-कहा, भारत में सन 2011 के बाद नहीं मिला है एक भी पोलियो बीमारी का केस, लेकिन पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नाइजीरिया नहीं है अभी तक पोलियो मुक्त, इसलिए वहां से पोलियो वायरस आने का खतरा है।

– भारत को सन 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने किया पोलियो मुक्त देश घोषित।
– लोक निर्माण मंत्री ने सेक्टर 10 के नागरिक अस्पताल का निरीक्षण भी किया।

– मौके पर उपस्थित सिविल सर्जन डॉ बी के राजौरा ने बताया कि पोलियो रोधी दवा पिलाने के इस राउंड में गुरुग्राम जिला में 3,58,850 बच्चों को दवा पिलाने का है लक्ष्य।

– इसके लिए जिला में 1267 बूथ बनाए गए हैं और उन पर 257 सुपरवाइजर लगाए गए हैं।

– पोलियो रोधी दवा पिलाने के इन बूथों तथा मोबाइल टीमों आदि सभी को मिलाकर जिला में 5062 वैक्सीनेटर लगाए गए हैं, जो 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाएंगे।

– आज बूथों पर रहेगी दवा पिलाने की एक्टिविटी, समय प्रातः 9:00 बजे से सांय 4:00 बजे तक रहेगा।

– किसी कारणवश बूथों पर जो बच्चे दवा पीने के लिए नहीं पहुंचेंगे, उन्हें अगले 2 दिन हाउस टू हाउस एक्टिविटी के तहत घर- घर जाकर पिलाई जाएगी दवा।

– सिविल सर्जन डॉ बीके राजोरा के अलावा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर जयप्रकाश, सेक्टर 10 नागरिक अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ जयभगवान जाट़यान, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ मनीष राठी, डॉक्टर एम पी सिंह, अस्पताल की प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दीपा जाखड़, डॉक्टर प्रदीप, कुलदीप तथा कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: