रोटरी ब्लड बैंक के रक्तदान शिविर में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान

Font Size

रोटरी ब्लड बैंक के रक्तदान शिविर में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान 2

गुरुग्राम। World Blood Donor Day के अवसर पर शुक्रवार को रोटरी ब्लड बैंक, गुरुग्राम की ओर से पुलिस लाईन, गुरुग्राम में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर में करीब 100 से अधिक पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों ने रक्तदान किया।

रोटरी ब्लड बैंक के रक्तदान शिविर में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान 3

उल्लेखनीय है कि हर वर्ष 14 जून को World Blood Donner Day मनाया जाता है। नोबल पुरुस्कार विजेता साईन्टिस्ट Mr. Karl Landsteiner ने ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम का आविष्कार किया था, जिनके जन्म दिवस को World Blood Donner Day के रुप में मनाया जाता है।

रोटरी ब्लड बैंक के रक्तदान शिविर में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान 4

इस अवसर पर शुक्रवार को रोटरी ब्लैड बैंक साऊथ सिटी शाखा, गुरुग्राम की ओर से पुलिस लाईन के मीटिंग हाल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। करीब 100 से अधिक पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों ने रक्दान किया, जिनसे कुल 100 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

रोटरी ब्लड बैंक के रक्तदान शिविर में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान 5

शिविर के आयोजन में *Lioness Club Sukarma, Gurugram ग्रुप* की सेक्रेटरी मधु व उनकी टीम का भरपूर सहयोग मिला। उनकी ओर से रक्तदाओं व मैडिकल टीम के लिए नाश्ता व भोजन की व्यवस्था की गई थी। सभी व्यवस्थापकों व रक्तदाताओं के लिए फल, फ्रुटी, बिस्किट, ओ.आर.एस. पानी और दोपहर उपलब्ध करवाए गए

रोटरी ब्लड बैंक के रक्तदान शिविर में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान 6

इस अवसर पर रोटरी ब्लड बैंक के प्रवक्ता बी.डी. पाहुजा ने शिविर के आयोजन में सहयोग के लिए गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल, शशांक कुमार सावन,पुलिस उपायुक्त मुख्यालय व ऊषा कुण्डू सहायक पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम व गुरुग्राम पुलिस के अन्य अधिकारीयों/कर्मचारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि 18-65 वर्ष तक के कोई भी स्वस्थ महिला/पुरुष रक्तदान कर सकते है और एक व्यक्ति को साल में कम से कम एक बार जरुर रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने वाले लोगों के शरीर में रक्त शुद्ध व स्वस्थ रहता है साथ ही उनके द्वारा दिए गए रक्त की एक यूनिट तीन व्यक्तियों को जीवनदान दे सकती है । मनुष्य का शरीर ही एकमात्र साधन है रक्त को बनाने का। अतः प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को साल में एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए।

रोटरी ब्लड बैंक के रक्तदान शिविर में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान 7

इस रक्तदान शिविर के आयोजन में रोटरी ब्लड बैंक के CMO डाक्टर सुनील तनेजा, डाक्टर वर्षा यादव, टैकनिशियन मनोज मण्डल, शैली, बबीता यादव के अतिरिक्त 15 टैकनिशियनों की अनुभवी टीम ने अहम भूमिका निभाई।

You cannot copy content of this page