खुले आकाश में उड़ें मगर डोर में बंध कर : रीतू गोयल

Font Size

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल इस्लामपुर में 

किशोर किशोरी विकास शिक्षा कार्यक्रम

गुरुग्राम : गव5-nov-17-aर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल इस्लामपुर में शनिवार को किशोर किशोरी विकास शिक्षा कार्यक्रम के दौरान समाज सेविका रीतू गोयल ने छाञ छात्राओं को समाज मे मिल जुल कर रहने की शिक्षा दी। उन्होंने उन्हें अच्छा नागरिक बनने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि  अच्छा विद्यार्थी ही समाज का उद्धार कर सकता है जिस समाज में अच्छे विद्यार्थी होंगे उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

 

उनका कहना है कि विद्यार्थियों को मैं, मेरा, मुझे को छोड़कर  हमारा में जीना चाहिए । अगर हम( हमारा) शब्द का उपयोग करेगे  तो सारी समस्या का निवारण हो जाएगा।  विद्यार्थियों को उस उड़ती हुई पतंग के समान बनना चाहिए जो डोर से बंध कर खुले आसमान में उड़ती है लेकिन जब वह डोर  कट जाती है तो पतंग का अस्तित्व नहीं रहता है । इसी प्रकार विद्यार्थियों का जीवन है उन्हें खुले आकाश में उड़ना तो चाहिए परंतु संस्कारों के डोर के साथ बंधकर ही रहना चाहिए।   संस्कारों के बिना वह धूल के बराबर हो जायेंगे और धूल किसी को भी पसंद नहीं आती।5-nov-18-a
रितु गोयल का मानना है शायद उनके इस प्रयास से कुछ बच्चों का जीवन सार्थक हो जाए। उपहार स्वरूप बच्चों को साहित्य वितरण किया ।बच्चे और अध्यापकों ने बहुत ध्यान से विषय को समझा और आश्वासन दिया हम सब इस को जीवन में अपनाएंगे और अध्यापकों ने बताया कि अगर समय-समय पर बच्चों को इस तरीके के सत्र होते रहे तो निश्चय ही समाज में सुधार आएगा शायद उनके इस प्रयास से कुछ बच्चों का जीवन सार्थक हो जाए।

You cannot copy content of this page