गुडग़ांव में मोदी व जीडीए एक नवंबर को

Font Size

मुख्यमंत्री की प्रेस वार्ता

एक नवंबर से गठन प्रक्रिया शुरू

पीएम करेंगे स्वर्ण जयंती कार्यक्रम का गुडग़ांव से आरंभ

गुडग़ांव। गुडग़ांव में चिरप्रतिक्षित गुडग़ांव डेवलपमेंट (जीडीए ) अथारिटी का गठन किया जाएगा। इसके गठन की प्रक्रिया आगामी 1 नवम्बर से शुरू की जाएगी। यह घोषणा सोमवार को यहां आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की। उनके अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक नवंबर को हरियाणा की स्वर्ण जयंती वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रस्तावित कार्यक्रमों की श्रृंखला का शुभारंभ गुडग़ांव से करेंगे। उल्लेखनीय है कि अलग राज्य बनने के 50 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश सरकार ने अगले एक वर्ष तक कार्यक्रम का आयोजित करने का फैसला लिया है।
संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने माना कि गुडग़ांव ने तेजी से विकास किया है। लेकिन गुडग़ांव को और साधन सम्पन्न बनाने की जरूरत बताते हुए इसके लिए सरकार ने एक खास योजना तैयार की है। उन्होंने स्पष्ट किया कि हालांकि भारत सरकार की स्मार्ट सिटी योजना की सूची में करनाल और फरीदाबाद जिले ही शामिल किए गए हैं लेकिन गुडग़ांव को सुपर स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। इसके लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधन किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली – गुडग़ांव एन एच 8 पर यातायात सुचारू बनाने के लिए इफको चौक, सिग्नेचर टावर व राजीव चौक पर अंडरपास-फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। उनके अनुसार केन्द्रीय सडक़ परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी आगामी 11 सितंबर को इन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसी महीने से मानेसर से कुण्डली एक्सप्रेस वे का निर्माण भी शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में हरियाणा अब सातवें स्थान पर आ गया है। उन्होंने दावा किया कि अगले एक माह में ही देश में पांचवे स्थान पर पहुंचने का लक्ष्य है।
मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के 22 माह के कार्यकाल का लेखा-जोखा रखते हुए कहा कि बागडोर संभालते ही मेरा संदेश था पारदर्शी शासन देना व भ्रष्टïाचार के प्रति जीरो टोलरेेंस की नीति। आईटी बेस्ड सिस्टम से सरकारी योजनाओं को पारदर्शी बनाया गया है। ई-दिशा केंद्रों के माध्यम से 125 सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अब एक क्लिक पर 11,000 पीजीटी शिक्षकों का तबादला व एचसीएस का इंटरव्यू समाप्त होने के तीन घण्टे के भीतर ही रिजल्ट घोषित करना प्रदेश के इतिहास में शायद ही ऐसा कभी हुआ हो।
यहां एनएच-8 के अतिरिक्त वसंत कुंज से एमजी रोड को जोडऩे, सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को विस्तार देते हुए ग्रेटर एसपीआर बनाया गया और इसे राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा भी दिलवाया गया है। मानेसर व बिलासपुर चौक पर भी फ्लाई ओवर बनवाने की योजना है। गुडग़ांव में सडक़ों की मरम्मत का कार्य 31 दिसंबर, 2016 तक पूरा कर लिया जाएगा।
मेट्रो लाइन के विस्तार पर उनका कहना था कि द्वारका सेक्टर 22 से इफको चौक तथा हुडा सिटी सेंटर से सोहना रोड तक मेट्रो चलाने की भी योजना है। उनके अनुसार बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए स्मार्ट ग्रिड योजना तैयार की गई है। अब गुडग़ांव सहित अन्य बड़े नगरों में नगर निगम के माध्यम से सिटी बस सर्विस चलाई जाएगी।
पत्रकारो के राजनीतिक सवालों का जवाब उन्होंने राजनीति के मजे हुए खिलाड़ी की तरह दिया। हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र ङ्क्षसह हुड्डा सहित कई प्रमुख अधिकारियों के निवास पर सीबीआई रेड के सवाल पर उनका कहना था कि पूर्व मुख्यमंत्री के आरोप तथ्यहीन हैं। उनके अनुसार हाल के विधानसभा सत्र में पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि वो हर जांच के लिए तैयार हैं और जब जांच शुरू हुई तो तथ्यहीन आरोप लगाने लगे। उनका कहना था कि अभी तो जांच शुरू हुई है और जांच कभी दण्ड नहीं होती। सीबीआई एक स्वतंत्र एजेंसी है और उनकी जांच में राज्य सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है।
रोजगार के लिए नए स्टार्ट अप्स के लिए चयनित पांच शहरों में गुडग़ांव भी शामिल है। यहां स्र्टाट अप वेयर हाऊस इंक्युबेशन सेंटर भी शुरू होगा। गुडग़ांव के विकास में एकीकृत योजना का अभाव रहा इसलिए समस्याएं पैदा हुर्इं। हरियाणा में शीघ्र ही रियल एस्टेट रेगुलेटरी बिल की अधिसूचना जारी करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुडग़ांव के विधायक उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, मुख्यमंत्री के ओएसडी(मीडिया) राजकुमार भारद्वाज, भाजपा के मीडिया कोआर्डिनेटर सूरजपाल अम्मू, डेरी विकास निगम के अध्यक्ष जी एल शर्मा, जिला परिषद के अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, भाजपा के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चौहान के अलावा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक समीर पाल सरो, गुडग़ांव के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, उपायुक्त टी. एल. सत्यप्रकाश, अतिरिक्ति उपायुक्त विनय प्रताप सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page