सार्वजनिक स्थलों पर कचरा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई

Font Size

गुरूग्राम। सार्वजनिक स्थानों, नालों एवं सडक़ों के किनारों पर अवैध रूप से मलबा और सीवरेज कचरा डालने वालों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके तहत शुक्रवार को निगम टीमों ने सार्वजनिक स्थानों पर मलबा डालने के मामले में 10 व्यक्तियों तथा सीवरेज वेस्ट डालने के मामले में 7 व्यक्तियों पर कार्रवाई की गई। कार्रवाई के तहत वाहनों को जब्त करने के साथ ही उनके चालान भी किए गए।

 उल्लेखनीय है कि नगर निगम सीमा में सार्वजनिक स्थानों, नालों और सडक़ों के किनारों पर अवैध रूप से मलबा और सीवरेज वेस्ट डालने के मामलों को रोकने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पूर्व में इस प्रकार का कार्य करने वालों को नगर निगम में पंजीकरण करवाने के लिए कहा गया था तथा पंजीकृत वाहनों को सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों में सीवरेज कचरे को डिस्चार्ज करने की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा, मलबा उठान का कार्य करने वालों को बसई स्थित सीएंडी वेस्ट साईट पर मलबा पहुंचाने के लिए कहा गया था। अब नगर निगम द्वारा ऐसे लोगों पर कार्रवाई शुरू की गई है, जो उक्त निर्देशों की अवहेलना कर रहे थे। इसके लिए कार्यकारी अभियंता विकास मलिक को जिम्मेदारी सौंपी गई है। नगर निगम द्वारा जोनवाईज गठित की गई टीमों में सहायक अभियंता सुनील कुमार, अमित कुमार, कुलदीप कुमार, प्रदीप कुमार तथा कनिष्ठ अभियंता लखमी सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इन टीमों में कनिष्ठ अभियंता हितेश दहिया, मनोज अहलावत, राकेश जून, राजकिशन मोंगिया, संयोग शर्मा, हरीकिशन, नईम हुसैन और प्रेमसिंह को शामिल किया गया है। 

मलबा एवं सीवरेज कचरे के लिए करें संपर्क : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा मलबा उठान तथा सीवरेज टैंक सफाई के लिए हैल्पलाईन नंबर जारी किए गए हैं। इनमें मलबा उठान के लिए 9999117527 पर तथा सीवरेज टैंक सफाई के लिए 9999117526 पर संपर्क किया जा सकता है। इनके अलावा, नगर निगम के टोल फ्री नंबर 1800-180-1817 पर कॉल करके भी इन सेवाओं को प्राप्त किया जा सकता है। सेवा प्रदाता एम्पैनल एजेंसियां नगर निगम द्वारा निर्धारित दरों पर ये सेवाएं नागरिकों को मुहैया करवाएंगी।

‘अवैध रूप से मलबा एवं सीवरेज कचरा डालने वालों को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। इससे एक ओर जहां शहर गंदा होता है, वहीं दूसरी ओर यह नियमों का उल्लंघन भी है और उल्लंघना करने वालों के चालान करने के साथ ही उनके वाहनों को भी जब्त किया जाएगा। नागरिकों से अनुरोध है कि वे उक्त मोबाइल नंबरों या नगर निगम के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके मलबा उठान और सीवरेज टैंकर की सेवाएं लें।’-यशपाल यादव, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

‘सार्वजनिक स्थानों, नालों और सडक़ के किनारों पर अवैध रूप से मलबा और सीवरेज कचरा डालना दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए नगर निगम गंभीर है तथा गठित टीमें लगातार क्षेत्र में निगरानी कर रही हैं।’-वाईएस गुप्ता, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर।

You cannot copy content of this page