आज ईमानदारी का पर्याय है चौकीदार : नरेंद्र मोदी

Font Size

नई दिल्ली  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 2500000 चौकीदारों को संबोधित करते हुए कहा कि देश में  चौकीदार की भावना में बड़ा बदलाव आया है. अब तक लाखों करोड़ों का घोटाला होता रहा. देश की सुरक्षा को खतरा बना हुआ था. लगातार 10 साल तक देश निराशा के वातावरण में डूबा हुआ था. उन्होंने कहा कि मैं इस प्रकार देश की चौकीदारी कर रहा हूं जिससे जनता की गाढ़ी कमाई पर कोई डाका नहीं डाल पाए.  मैं इस कोशिश में लगा रहता हूं देश का आम नागरिक और सम्मान के साथ जीये और मैं उम्मीद करता हूं कि सवा सौ करोड़ देशवासी चौकीदारी निभाये. मेरी कोशिश है कि सामान्य जन के हितों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाए. गरीबों के लिए कई आवश्यक योजनायें लागू की गयी हैं. देश में शासन करने वाले लोगों को गरीब का ख्याल नहीं था. कांग्रेस के नेता पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि नामदार को इस बात का कष्ट है कि कोई कामदार देश का चौकीदार कैसे बने . 

एक महिला चौकीदार ने पीएम से कहा कि आज हर व्यक्ति चौकीदार को आशंका की नजर से देखने लगा है. उनके सवाल पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आपसे माफी मांगता हूं क्योंकि कुछ लोगों ने बिना किसी तथ्य के , बिना किसी कारण के, देश के चौकीदार को संदेह के दायरे में ला खड़ा किया है . उन्हें इस बात का भान नहीं है कि इससे चौकीदार की भावना आहत होगी. उन्होंने कहा कि मैं क्षमा चाहता हूं कि ऐसे लोगों की भाषा आप सबको परेशांन कर रही है. उन्होंने कहा कि हताशा और निराशा की गर्त में बैठे हुए कुछ लोग इस तरह की बातें करते हैं.

पीएम ने कहा कि ऐसे लोग चौकीदार को बदनाम करने के लिए नए नए तरीके ढूंढने वाले हैं. उन्होंने कहा कि चौकीदारी करने की जिम्मेदारी हमें जनता ने दी है. हमें ईमानदारी से निभाना है.  उन्होंने कहा कि आज पूरा देश , देश का चौकीदार होने की शपथ ले रहा है. यह गर्व की बात है . आज इमानदारी से काम करने का पर्याय बन चुका है चौकीदार.

उन्होंने कहा कि पहली बार नहीं हुआ बल्कि नामदार की आदत होती है कामदार को नीचा दिखाने का.  कामदार प्रधानमंत्री बन जाए तो भी यह लोग इसी तरह से अपमानित करते रहते  है. कोई नाम से बड़ा नहीं होता बल्कि अपने काम से होता है. चौकीदारी देश के प्रति अपनी निष्ठा से होती है. इसलिए सभी साथियों से यही कहूंगा कि हमें आगे बढ़ना है,अपने बच्चों को बहुत बड़ा बनाना है,अपने अन्दर के चौकीदार को जिंदा रखना है. 

प्रधानमंत्री से जगन्नाथ नाम के एक चौकीदार ने कहां कि मैं 13 साल से काम कर रहा हूं. आपने पुलवामा की घटना के बाद पाकिस्तान को जिस प्रकार सबक सिखाया है उससे हमारा सीना चौड़ा हो गया. हम रोज कई लोगों से मिलते हैं और इस प्रकार की बातें करते हैं.हम गर्व से फूले नहीं समाते हैं कि आप ने पाकिस्तान को सबक सिखाया आप आगे बढ़ें हम आपके साथ हैं.

 प्रधान मंत्री ने कहा कि टुकड़े-टुकड़े गैंग को समर्थन देने वाले लोग इस बात को हजम नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर पाकिस्तान को इस तरह से कैसे सबक सिखाया . वह लगातार सेना पर सवाल खड़ा करते हैं. सेना के पराक्रम पर सवालिया निशान लगा रहे हैं. कभी सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगते हैं तो कभी एयर स्ट्राइक का सबूत मांगते हैं. वे किसी सामान्य व्यक्ति के पीएम बनने की बात को पचा नहीं प् रहे हैं. 

 

आंध्र प्रदेश से 20 वर्षों से सुरक्षाकर्मी के रूप में काम करने वाली चौकीदार ने कहा कि मैं अपने आप में गर्व महसूस कर रहा हूं मोनिका कि मैं भी चौकीदार ही चौकीदार दोनों दिन रात काम करते हैं

गांधी ने उसके जवाब में कहा कि मुझे यह सुनकर बहुत अच्छा लगा मैं भी चौकीदार ही चौकीदार इसका मतलब है कि हम और आप दोनों बराबर हैं उन्होंने कहा कि मैं काम करना है जी जान से करना है और मैं मानता हूं कि देश के लिए जो भी जीते हैं वह देश का चौकीदार दूसरों को सोचने का काम करते हैं दूसरों के सपनों को सजाने का काम करते हैं अगर एक शिक्षक बच्चे के भविष्य से मारता है तो सबसे बड़ा चौकीदार है किसी बीमार थी अगर इलाज करता है वह चौकीदारों का जवान देश की रक्षा करती चौकीदार है जैसे आप अपने करते हैं मैं भी अपने आप को चौकीदार मानता हूं

ने कहा कि आज मैं देश के 2500000 चौकीदारों से बात करती हुई मैं बताना चाहता हूं की कि गरीब परिवारों के लिए केंद्र सरकार ने सही प्रकार की योजनाएं लागू की है आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री मान अभिमान धन योजना किसानों के लिए आर्थिक सम्मान योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जन धन योजना लागू की गई पहले की सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया हमें लगता था कि गरीबों को बड़ी बनाकर ही उनकी राजनीति चल सकते लेकिन हम गरीबों को गरीबी से बाहर करने के लिए पूरी मेहनत कर रहे हैं हम 24 घंटे चौकन्ना रहकर काम करते हैं

You cannot copy content of this page