कम समय में फ्रीडा पिंटो ने हासिल की बड़ी सफलता

Font Size

मुम्बई । ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ से मशहूर हुईं अभिनेत्री फ्रीडा पिंटो आज 34वां जन्मदिन मना रही हैं। फ्रीडा पिंटो भारतीय हैं पर ज्‍यादातर अमेरिकन और बिर्टिश फिल्‍मों में अभिनय करती रही हैं। इसके साथ ही वह हिन्‍दी सिनेमा में भी सक्रिय हैं। फ्रीडा पिंटो ने बहुत कम वक्त में मॉडलिंग और एक्टिंग की दुनिया में भारत ही नहीं विदेशों में भी बड़ा नाम हासिल किया है। आज फ्रीडा के जन्‍मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें…

फ्रीडा पिंटो का जन्म 18 अक्टूबर 1984 को मुंबई में हुआ था, फ्रीडा की मां सिल्विया पिंटो सेंट जॉन यूनिवर्सल हाई स्कूल (गुडगांव) में प्रधानाचार्य के पद पर रह चुकी हैं, तो उनके पिता फ्रेडरिक पिंटो, जो की बड़ौदा बैंक के एक वरिष्ठ शाखा प्रबंधक थे।

फ्रीडा का परिवार मेंग्लोरीयन कैथोलिक मूल का है। उन्‍होंने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से पढ़ाई की है। कॉलेज में उन्‍होंने कई ड्रामों में हिस्‍सा लिया। बाद में उन्‍होंने अंधेरी स्थित बैरी जॉन अभिनय स्टूडियो से अभिनय भी सीखा।

फ्रीडा पिंटो ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल वर्ष 2007 से की और फिल्मों में डेब्यू से पहले फ्रीडा पिंटो ने चार साल तक मॉडलिंग की। उन्होंने एक अंग्रेजी अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल शो ”फुल सर्कल” के लिए एंकरिंग का काम किया।

फ्रीडा पिंटो ने चुइंगगम, स्कोडा, वोडाफोन भारत, एयरटेल जैसे जाने-माने उत्पादनों के लिए टीवी और प्रिंट विज्ञापनों में भी काम किया। इसके बाद वह फिल्‍म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ में नजर आईं। जिसने ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

2008 टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ ने कैडिलैक पीपल्स चॉइस अवार्ड जीता। गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 2009 में, फिल्म ने चार पुरस्कार जीते।

फ्रीडा पिंटो शुरुआत में एक्टर नहीं बनना चाहती थीं, फ्रीडा ने उनकी मां के कहने पर मॉडलिंग शुरू की। फ्रीडा का सपना एक ‘बकार्डी शॉट सर्वर’ बनने का था। वह लोगों को ड्रिंक सर्व करना चाहती थी यानी बार में काम करना चाहती थीं। लेकिन मां के सख्ती से मना करने पर फ्रीडा ने कुछ और करने का फैसला किया।

फ्रीडा को मां ने ही सलाह दी कि उसे लोगों को मनोरंजन करना अच्छा लगता है इसीलिए मनोरंजन क्षेत्र में काम करना चाहिए। इसके बाद फ्रीडा ने मॉडलिंग शुरू की। मॉडलिंग से पहले फ्रीडा ने एक अमेरिकी कार्टून कैरेक्टर ला-ला का भी किरदार निभाया।

फ्रीडा भारतीय शास्त्रीय नृत्य के विभिन्न रूपों के साथ साथ साल्सा में भी प्रशिक्षित हैं। वह कभी बॉलीवुड में सबसे अधिक भुगतान पानेवाली अभिनेत्री रह चुकी हैं।

फ्रीडा फिल्‍मों में आने से पहले रोहन अन्ताओ के साथ इंगेज्‍ड थीं पर बाद में उन्‍होंने सगाई तोड़ दी। उसके बाद वो ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के अभिनेता देव पटेल के साथ छह साल तक रिलेशनशिप में थीं पर अब वो दोनों अलग हो चुके हैं। बीच में सिद्धार्थ माल्‍या के साथ भी उनके अफेयर की खबरें आई थीं।

डेजर्ट डांसर और तृष्‍णा जैसी फिल्‍मों में फ्रीडा के अभिनय की बहुत तारीफ की गई। ज्‍यादातर हॉलीवुड फिल्मों और सीरीज में नजर आने वाली फ्रीडा पिंटो हाल ही में बॉलीवुड फिल्‍म ”लव सोनिया” में नजर आई थीं।

You cannot copy content of this page