शिरडी में मोदी ने गांधी परिवार पर साधा निशाना, कहा- जनता का विकास नहीं केवल एक परिवार का प्रचार

Font Size

शिरडी। शिरडी साईंबाबा की समाधि के 100 साल पूरे होने के महोत्सव के समापन समारोह में शिरकत करने पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक माने जाने वाले दशहर या विजय दशमी में महाराष्ट्र राज्य के 2 लाख 44 हजार 444 लोगों को अपना घर मिलना बड़ी खुशी की बात है। उन्होंने सभी लाभार्थियों को गृह प्रवेश कराया तथा नए जीवन की शुभकनाएं दी। इस मौके पर महाराष्ट्र सीएम देवेन्द्र फडणवीस सहित अन्य अधिकाीर मौजूद थे ।

इस दौरान उन्होंने यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकार में भी घर बनाने का काम हुआ था, लेकिन उस काम का लक्ष्य गरीबों की सेवा न होकर एक परिवार का प्रचार करना था। यही कारण था कि पिछली सरकार ने अपने चार वर्ष में मात्र 25 लाख घर बनाए और भाजपा सरकार ने चार वर्ष में 1 करोड़ 25 लाख घर बनाए हैं। इससे गरीब के खुद के घर का सपना पूरा हो सका है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में एक घर बनने में 18 माह से अधिक का समय लगता था, लेकिन वहीं संसाधन, वहीं लोग व वही राशि में हमारी सरकार ने 12 माह से भी कम समय में घरों का निर्माण किया है। इसके अलावा घरों में गैस, बिजली, पानी व शैचालय की सुविधा भी दी है। उन्होंने कहा कि अब साईं की नगरी में साईं नॉलेज पार्क भी खुलेगा, इससे लोगों को नई जानकारियां मिल सकेगी।

पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि दशहरे के इस पावन अवसर पर मुझे महाराष्ट्र के ढाई लाख बहनों-भाइयों को अपना घर सौंपने का अवसर मिला है।मेरे वो भाई बहन जिनके लिए अपना घर, हमेशा सपना ही रहा है। ये नए घर आपके सपनों के प्रतीक तो है हीं, आपकी आकांक्षाओं को नए आयाम देने वाले भी हैं। अब आपका जीवन, आपके बच्चों का जीवन, सार्थक बदलाव के पथ पर चल पड़ा है। ये गरीबी पर जीत की तरफ बहुत बड़ा कदम है।

उन्होंने कहा कि अपना घर जीवन को आसान बना देता है और गरीबी से लड़ने का नया उत्साह पैदा करता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 2022 तक देश के हर बेघर-गरीब परिवार को अपना घर देने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि पानी के संकट से देश के किसानों को निकालने के लिए, सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत बरसों से अटकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने का काम कर रही है।

इससे पहले पीएम मोदी ने साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी किया और 159 करोड़ रुपए की लागत से बने विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन किया। इसके दौरान उन्होंने प्रदेश के प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को घर की चाबी सौंपी तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनसे बात कर नए घर की शुभकामनाएं दी। इस दौरान लोगों ने भी उन्हें नया घर देने के लिए धन्यवाद दिया।

You cannot copy content of this page